inter state council meeting: चार राज्यों के मुख्यमंत्री आएंगे मध्य प्रदेश

चार राज्यों के मुख्यमंत्री आएंगे मध्य प्रदेश, केंद्रीय गृहमंत्री का राजधानी दौरा, जानें क्या होने वाला है…

inter state council meeting: चार राज्यों के मुख्यमंत्री आएंगे मध्य प्रदेश, केंद्रीय गृहमंत्री का राजधानी दौरा, जानें क्या होने वाला है...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : August 18, 2022/10:34 am IST

inter state council meeting: भोपाल। 22 अगस्त को इंटर स्टेट काउंसिल की मीटिंग होने जा रही है। जिसके लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 22 अगस्त को राजधानी भोपाल आ रहे है। शाह के दौरे को लेकर तैयारियां तेज हो गई है। मध्य प्रदेश में होने जा रही इंटर स्टेट काउंसिल की मीटिंग में चार राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल होने जा रहे है। 22 अगस्त को होने वाली बैठक की अध्यक्षता गृहमंत्री अमित शाह करेंगे। मध्य क्षेत्रीय परिषद के मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तरप्रदेश और छत्तीसगढ़ सदस्य है।

ये भी पढ़ें- नेता प्रतिपक्ष का छलका दर्द, ब्यूरोक्रेसी पर फिर खड़े किए सवाल, लगाए आरोप

4 राज्यों के सीएम होंगे शामिल

inter state council meeting: बैठक में शामिल होने के लिए उत्तरप्रदेश के मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल होंगे। इनके साथ ही दो-दो मंत्री, मुख्य सचिव और वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। बैठक लेने के लिए मध् प्रदेश आ रहे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के लिए 4 हैलीपेड बनाए जा रहे है। ये हैलीपेड भौरी और लाल परेड ग्राउंड में बनाए जा रहे है। 22 अगस्त को होने वाली बैठक के लिए तैयारियां तेज हो गई है। मध्य प्रदेश के दौरे पर आ रहे गृहमंत्री इस दौरान शाह नेशनल फॉरेंसिंक साइंस यूनिवर्सिटी का भी उद्घाटन करेंगे।

ये भी पढ़ें- मिर्ची बाबा की बढ़ेंगी मुश्किलें, अब कपड़े खोलेंगे कारनामों का ‘राज’, जानिए पूरी खबर

क्या है परिषद का उद्देश्य

inter state council meeting: मध्य क्षेत्रीय परिषद का गठन राज्य पुनर्गठन आयोग की सिफारिश पर 1956 में किया गया था। इसके तहत सभी राज्यों को 6 परिषद में बांटा गया है। इस परिषद का उद्देश्य राज्यों के बीच आपसी समन्वय, आर्थिक और सामाजिक विकास जैसे मुद्दों पर चर्चा कर केंद्र सरकार से समाधान निकालना परिषद की जिम्मेदारी हैं। बैठक में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की नक्सली समस्या को केंद्र की मदद से नियंत्रित करने को लेकर चर्चा, साथ ही क्षेत्र में बढ़ते साइबर अपराध, छत्तीसगढ़ गठन के बाद लंबित मामले और उत्तर प्रदेश के साथ संयुक्त केन बेतवा लिंक परियोजना से बुंदेलख्ंड को मिलने वाले पानी के मुद्दे पर बातचीत होगी। इससे पहले मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक 2020 में छत्तीसगढ़ में आयोजित हुई थी जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ शामिल हुए थे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers