MP Vidhansabha News: विधानसभा में लगी तस्वीर पर विवाद.. पं. नेहरू की जगह नजर आ रहे है डॉ अम्बेडकर, बिफरी कांग्रेस | MP Vidhansabha News

MP Vidhansabha News: विधानसभा में लगी तस्वीर पर विवाद.. पं. नेहरू की जगह नजर आ रहे है डॉ अम्बेडकर, बिफरी कांग्रेस

वह मांग करते है कि पं. नेहरू की तस्वीर को वापिस उनकी जगह पर लगाया जाएँ अन्यथा कांग्रेस के विधायक मिलकर उस तस्वीर को वहां फिर लगाएंगे। भाजपा का यह कृत्य बेहद निंदनीय है।

Edited By :   Modified Date:  December 18, 2023 / 11:48 PM IST, Published Date : December 18, 2023/11:48 pm IST

भोपाल: मध्य प्रदेश की 16वीं विधानसभा का आज से पहला सत्र शुरू हो गया है। चार दिवसीय सत्र के पहले दिन नवनिर्वाचित विधायकों द्वारा शपथ ली जा रही है। सबसे पहले सीएम डॉ. मोहन यादव ने शपथ ली, इसके बाद नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार द्वारा शपथ ली गई। इस दौरान कई दिलचस्प नज़ारे भी देखने को मिले मसलन कांग्रेस के मुस्लिम विधायक आरिफ मसूद ने उर्दू में शपथ ली। इसी तरह उदयपुरा विधानसभा से नवनिर्वाचित विधायक नरेंद्र शिवाजी पटेल ने संस्कृत भाषा मे शपथ ली। बहरहाल शेष विधायकों को कल भी शपथ की यह प्रक्रिया जारी रहेगी। सत्र के आखिर में सीएम का उद्बोधन भी होगा। इस पूरे सेशन को लेकर सरकार ने व्यापक तौर पर तैयारी की है।

Congress Latest News: मल्लिकार्जुन, राहुल और प्रियंका गांधी एक ही राज्य से लड़ेंगे चुनाव!.. क्या मानेंगे इस नेता का न्यौता?

लेकिन इस पूरी तैयारी के बीच एक तस्वीर को लेकर लेकर कांग्रेस और भाजपा के बीच विवाद छिड़ गया है। यह तस्वीर पूर्व प्रधानमंत्री नेहरू और पूर्व मंत्री डॉ अम्बेडकर की है। कांग्रेस ने इस पूरे मामले में बयान जारी करते हुए भाजपा को चेतावनी भी दी है। कांग्रेस ने भाजपा पर इतिहास को बदलने की कोशिश का आरोप लगाया है।

क्या है विवाद

दरअसल इस सत्र के पहले विधानसभा में स्पीकर के बगल में दो तस्वीरें लगी हुई थी। इनमे स्पीकर के दायीं तरफ महात्मा गांधी की जबकि बायीं ओर पंडित नेहरू की तस्वीर लगी हुई थी। लेकिन अब महात्मा गांधी की तस्वीर तो यथावत है जबकि पंडित नेहरू की जगह संविधान निर्माता डॉ अम्बेडकर की तस्वीर लगा दी गई है। इसी बात को लेकर अब कांग्रेस भड़क उठी है। उन्होंने इस पर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए बयान जारी किया है। पार्टी के प्रवक्ता मानसिकता का परिचायक है कि वह इतिहास को बदलने की कोशिश में जुटे है। वह मांग करते है कि पं. नेहरू की तस्वीर को वापिस उनकी जगह पर लगाया जाएँ अन्यथा कांग्रेस के विधायक मिलकर उस तस्वीर को वहां फिर लगाएंगे। भाजपा का यह कृत्य बेहद निंदनीय है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers