Now dead cows will be given 'go-samadhi' in gaushalas

Go-Samadhi: प्रदेश में बनेगी ‘गो-समाधि’, गोवंश की मौतों पर किरकिरी झेल रही सरकार का नया फॉर्मूला

Now dead cows will be given 'go-samadhi' in gaushalas प्रदेश में बनेगी 'गो-समाधि', गोवंश की मौतों पर किरकिरी झेल रही सरकार का नया फॉर्मूला

Edited By :   Modified Date:  June 26, 2023 / 12:02 PM IST, Published Date : June 26, 2023/12:02 pm IST

भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार ने गायों की मौत के बाद उनकी समाधि (Go-Samadhi) बनाने का ऐलान किया है। जिसके तहत अब मृत गोवंशीय पशुओं को गौशालाओ में समाधि (Go-Samadhi) दी जाएगी। गायों को गौमाता कहने वाली भाजपा सरकार गायों को लेकर सुर्खियों में रहती है। गायों की मौतों पर किरकिरी झेलने वाली शिवराज सरकार अब गायों के शवों को खुले में डालने के बजाए उनकी समाधि बनाकर उनको सम्मान देगी।

Read More: प्रेमिका से मिलने पहुंचा था प्रेमी, कमरे में नहीं मिलने पर रूम पार्टनर के साथ कर दिया ये कांड

गोशालाओं में ही दी जाएगी समाधि 

अब गोवंश की मौत होने पर उन्हें खुले स्थानों पर फेंकने के बजाए सम्मानपूर्वक गोशालाओं में ही समाधि दी जाएगी। बता दें कि शिवराज सरकार अब मनरेगा से गो-समाधियां बनवाएंगी। गो-समाधि के लिए 6 फीट लंबा, 4 फीट चौड़ा और इतनी ही ऊंचाई का गड्ढा खोदा जाएगा।

Read More: पत्नी ने पूरी नहीं की पति की ये डिमांड, हाथ में लिखा 8 अंकों का नंबर और फंदे पर झूला युवक 

शवों का बनाया जाएगा खाद

पहले गड्ढे के तल में ताजे गोबर की आधी फीट की तह बनाई जाएगी और 20 किलो नमक और 20 किलो चूना भी डाला जाएगा। समाधि के बाद माना जाता है कि 90 दिन में गाय का शव खाद बन जाएगा, जिसके बाद वो खाद सरकार किसानों के साथ-साथ अन्य लोगों को देगी। यह फैसला सरकार ने लिया है, गौ संवर्धन बोर्ड इस स्कीम का क्रियान्वयन कराएगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

 

 
Flowers