Vijayadashami Shastra Puja

Shastra Puja: विजयदशमी आज, हिंदूवादी संगठन और पुलिस अधिकारियों द्वारा की जाएगी विशेष शस्त्र पूजा

Vijayadashami Shastra Puja विजयदशमी आज, हिंदूवादी संगठन और पुलिस अधिकारियों द्वारा की जाएगी विशेष शस्त्र पूजा

Edited By :   Modified Date:  October 24, 2023 / 07:57 AM IST, Published Date : October 24, 2023/7:55 am IST

भोपाल। देशभर में आज विजयादशमी का त्योहार मनाया जा रहा है। कहते है आज के दिन भगवान राम ने रावण का अंत किया था। तब से लेकर अब तक आज के दिन को बुराई पर अच्छाई के दिन के रुप में माना जाता है। विजयदशमी के दिन शस्त्र पूजा भी की जाती है। कहा जाता है कि राम और रावण के बीच युद्ध लंबा चला और समस्त देवी देवताओं ने अपने विशेष अस्त्र और शस्त्र भगवान राम को रावण के वध के लिए दिए थे। जब रावण का वध हो गया तब भगवान श्रीराम ने इन शस्त्रों का पूजन कर वापस उन देवताओं को लौटाया था। तभी से दशहरे पर शस्त्र पूजन की परंपरा चली आ रही है। माना जाता है कि विशेष अस्त्र और शस्त्रों से भगवान राम ने रावण का वध कर युद्ध में विजय प्राप्त की थी।

Read more:  TS Singhdeo’s culture: आखिर क्यों अपने ही महल में प्रवेश के लिए सरगुजा महाराज को लेनी पड़ती है अनुमति 

धार्मिक मान्यता है कि आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को शस्त्र पूजा करने से युद्ध में परास्त न होने का वरदान प्राप्त होता है। अतः विजयादशमी तिथि पर सेना के जवान अपने शस्त्रों की पूजा करते हैं। इसी अवसर पर राजधानी भोपाल में विशेष शस्त्र पूजन का आयोजन किया जा रहै है। विजयदशमी पर पुलिस लाइन और हिंदूवादी संगठन द्वारा शस्त्र पूजन किया जाएगा।

Read more:  Kankali Math Raipur: आज खुलेगा मां कंकाली का दरबार, जानिए सिर्फ दशहरे के दिन ही क्यों खुलता है ये मंदिर 

नेहरू नगर पुलिस लाइन में सुबह 10:00 बजे शस्त्र पूजन किया जाएगा। इस शस्त्र पूजन में पुलिस के तमाम अधिकारी शामिल होंगे। वहीं, हिंदूवादी संगठन की बात करें तो केशव निडम में सुबह 8:30 बजे मुख्य आयोजन होगा। 400 से ज्यादा स्थानों पर शस्त्र पूजा होगी। वहीं, आचार संहिता के चलते संघ सिर्फ लाठियों की पूजा करेगा।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें