पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा को क्लीनचिट, मैप आईटी ने सौंपी जांच रिपोर्ट, जल्द शुरू होंगे फिजिकल टेस्ट |

पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा को क्लीनचिट, मैप आईटी ने सौंपी जांच रिपोर्ट, जल्द शुरू होंगे फिजिकल टेस्ट

mp police recruitment 2022: मप्र पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा को क्लीनचिट मिल गई है, मैप आईटी ने गृह विभाग को अपनी जांच रिपोर्ट सौंप दी है, इस रिपोर्ट के बाद परीक्षा निरस्त होने की संभावानाएं खत्म हो गईं है Clean chit to police constable recruitment exam

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : March 31, 2022/10:33 am IST

भोपाल। mp police recruitment 2022: मप्र पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा को क्लीनचिट मिल गई है, मैप आईटी ने गृह विभाग को अपनी जांच रिपोर्ट सौंप दी है, इस रिपोर्ट के बाद परीक्षा निरस्त होने की संभावानाएं खत्म हो गईं है, अब दूसरे चरण की फिजिकल टेस्ट की परीक्षा जल्द शुरू होगी। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मैप आईटी से जांच कराने के आदेश दिए थे।

<<*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*>>

रिपोर्ट में बताया गया है ​कि नियमावली के अनुसार रिक्त पदों के 5 गुना अभ्यर्थियों का परिणाम घोषित किया गया है। प्रथम चरण में 6000 रिक्तियों के विरुद्ध 30000 अभ्यर्थियों को पात्र घोषित किया गया है, प्रावधानों के तहत महिलाओं की 1786 पदों के विरुद्ध 3694 महिला अभ्यर्थियों को पात्र घोषित किया गया है।

read mroe: 2023 के चुनाव में पुरानी पेंशन बहाली की मांग बन सकता है बड़ा मुद्दा, चुनाव से पहले कर्मचारी संगठनों ने खोला मोर्चा

रिपोर्ट के अनुसार पहले भी भर्ती परीक्षा 2016 और 2017 में कट-ऑफ मार्क्स घोषित नहीं किए गए थे, क्वालीफाईड और नॉट क्वालीफाईड के आधार पर परीक्षा परिणाम जारी किए गए हैं, पहले चरण में कट ऑफ और मेरिट लिस्ट के अंक बताने से फिजिकल टेस्ट की सुचिता प्रभावित होने की संभावना रहती है। फिजिकल टेस्ट में क्वालिफाइड होने पर फाइनल रिजल्ट PEB जारी करता है। इसमें कट-ऑफ मार्क्स और केंडिटेट द्वारा प्राप्त मास्क दर्शाए जाते हैंं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रथम चरण के रिजल्ट में रेंडम लिस्ट बनाई जाती है जिसमें पता नहीं चलता कि कौन अभ्यार्थी ऊपर है कौन नीचे। क्वालीफाईड के बाद नॉन क्वालीफाईड बताने वाली शिकायत भी झूठी साबित हुई है।

read more: Petrol Diesel Price: महंगाई की मार.. 9वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम.. SMS से जानें आपके शहर में कितना हुआ महंगा

वहीं मप्र पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा मामले पर मैप आईटी की क्लीनचिट मिलने के बाद गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का बयान सामने आया है, उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर जो भी वायरल होता है वह विश्वसनीय नहीं होता, मामले पर सिर्फ एक शिकायत मिली थी, एक ही बार परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया गया था, अब मामला साफ हो गया है। परीक्षा में किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं हुई।

IBC24 Food से मुफ्ते में जुड़ने के लिए  Click करें- IBC24 Food Channel