'Comedy' in politics! Comedians.. controversy and comments

सियासत में ‘कॉमेडी’! कॉमेडियंस..कंट्रोवर्सी और कमेंट, क्या ये सब सुर्खियों में बने रहने के लिए किया गया?

सियासत में 'कॉमेडी'! कॉमेडियंस..कंट्रोवर्सी और कमेंट : 'Comedy' in politics! Comedians..controversy and comments

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : December 14, 2021/11:36 pm IST

भोपालः प्रदेश की सियासत में इन दिनों एक बहस छिड़ी हुई है कि बेहतर कॉमेडियन कौन…ये सारा विवाद दिग्विजय सिंह के ट्वीट पर दो स्टैंडअप कॉमेडियन्स को दिए इनविटेशन को लेकर उठ खड़ा हुआ है। अपने विवादित कंटेंट की वजह से सुर्खियों में रहे कॉमेडियन्स मुनव्वर फारुकी और कुणाल कामरा को दिग्विजय सिंह ने भोपाल आकर उन पर कॉमेडी करने का न्योता दिया तो भाजपा ने उन्हें चौतरफा घेरा और नसीहत भी दी। बड़ी बात ये कि दिग्विजय सिंह के इस इन्विटेश वाले बयान से कांग्रेस भी किनारा करती नजर आई। बड़ा सवाल ये कि आखिर ये विवाद क्यों? क्या ये सब सुर्खियों में बने रहने के लिए किया गया?

Read more : ‘पीएम आवास’ पर रार..सदन में संग्राम! हंगामेदार रहा शीत सत्र का दूसरा दिन, आखिर कौन छीन रहा गरीबों का आवास का हक? 

प्रदेश की पॉलिटिक्स में मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह एक बार फिर सुर्खियों में हैं, वो भी एक इनविटेशन देने को लेकर। दरअसल, कुछ विवादों के चलते देश के स्टैंडअप कॉमेडियन कुणाल कामरा और मुन्नवर फारूकी का बेंगलुरू में होने वाला शो कैंसिल हो जाने के बाद दिग्विजय सिंह ने इन दोनों कलाकारों को खुद पर कॉमेडी करने के लिए मध्य प्रदेश में इनवाइट कर दिया। जिसपर बीजेपी ने दिग्विजय सिंह को निशाने पर लेने में देर ना की। सत्तापक्ष के दो मंत्रियों ने दिग्विजय सिंह पर जमकर हमला बोला। मंत्री भूपेंद्र सिंह ने यहां तक कह दिया कि मुन्नवर फारूकी से बेहतर होगा कि राहुल गांधी को बुला लें, वो बेहतर कॉमेडी करते हैं।

Read more : विक्की की हुई अंकिता लोखंडे, गोल्डन लहंगे में लिए 7 फेरे, सोशल मीडिया में वायरल हुई तस्वीरें 

ये सारा विवाद शुरू हुआ जब कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी और कुणाल कामरा के कुछ बयान सोशल मीडिया पर वायरल हुए। बीते दिनों हिंदू संगठनों के विरोध के चलते फारुकी के कई शोज कैंसल कर दिए गए। ऐसे ही सरकार को लेकर की गई आलोचनात्मक टिप्पणियों के बाद कुणाल कामरा के भी कई शो रद्द कर दिए गए। जिसके बाद पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने ट्वीट कर कहा कि ‘‘मैं कुणाल तुम्हारे और मुन्नवर के लिए भोपाल में कार्यक्रम आयोजित करता हूँ। सारी जिम्मेदारी मेरी होगी। शर्त एक होगी, हास्य का विषय केवल दिग्विजय सिंह होगा।’’ उन्होंने आगे लिखा, ‘‘इसमें तो संघियों को एतराज नहीं होना चाहिए…आओ डरो मत… अपनी सुविधानुसार तारीख और समय दो…तुम्हारी सभी शर्तें मंजूर हैं। इधर,दिग्विजय सिंह के इस इनविटेशन वाले बयान से कांग्रेस ने पल्ला झाड़ लिया है…।

Read more :  छत्तीसगढ़ सरकार ने वाहन मालिकों को दी नई सुविधा, सीमा में घुसने से पहले ही ओवर डाइमेन्शन गाड़ी की ले सकेंगे ऑनलाइन अनुमति 

सज्जन सिंह वर्मा,कांग्रेस विधायकवैसे मनोरंजन या कला के लिए सृजनात्मक आजादी और मर्यादा की हदों को लेकर कलाकारों का विवादों में आना और उस पर बहस छिड़ना नया नहीं है। कई दफा मुनव्वर फारुकी औऱ कुणाल कामरा की स्टैंडअप कॉमेडी के मजाक को फूहड़ पाते हुए उसके खिलाफ पुलिस ने केस भी दर्ज किए लेकिन उन्हीं कलाकारों को भोपाल आने का न्यौता देकर दिग्विजय सिंह ने बहस का एक नया मोर्चा खोल दिया है। जिससे फिलहाल उनकी पार्टी भी किनारा करते दिख रही है।

 
Flowers