Dangerous disease knocked in these eight districts of the state

प्रदेश के इन आठ जिलों में खतरनाक बीमारी ने दी दस्तक, बचाव के लिए प्रशासन कर रही ऐसे उपाय

Dangerous disease knocked in these eight districts of the state, administration is taking such measures for rescue

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : September 22, 2022/12:26 pm IST

many cow is suffering from Lumpy virus in madhya pradesh: भोपाल :मध्यप्रदेश में लगातार लंपी वायरस फैलता ही जा रहा है। जिसको देखते हुए प्रशासन की चिंता लगातार बढ़ती ही जा रही है। प्रदेश में अभी तक इस बीमारी की वजह से 26 जिले चपेट में आ चुके है। तो वही बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयास कर रही है। बता दें कि प्रदेश में लंपी वायरस का पहला मामला रतलाम जिले में अगस्त माह में आया था। जिसके बाद इस बीमारी ने धीरे धीरे कर के कई जिलों के मवेशी को अपना शिकार बना लिया। वही अब प्रदेश के नए आठ जिले इस बीमारी से संक्रमित हो गए है।

यह भी पढ़े: PFI के ठिकानों पर ED और NIA का छापा, प्रदेश अध्यक्ष समेत 4 लीडर हिरासत में …. जानें पूरी खबर

इन आठ जिलों में लंपी वायरस ने पसारे पैर

many cow is suffering from Lumpy virus in madhya pradesh: जानकारी के मुताबिक मध्यप्रदेश का ग्वालियर, शिवपुरी,अशोक नगर, गुना,नर्मदापुरम, राजगढ़, शाजापुर और दतिया जिले इस बीमारी के चपेट में आ चुके है। साथ ही इस बीमारी से बचाव के लिए मवेशियों को वैक्सीन लगाई जा रही है। लगातार हो रही मवेशियों की मौत को लेकर किसान काफी नाराज है। वही प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बचाव के लिए पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर रोकथाम के लिए उपायों की समीक्षा की है। साथ ही जरुरी निर्देश भी दिए है।

यह भी पढ़े: Sharidya Navratri 2022: हाथी पर सवार होकर आएंगी माता, जानिये इसका महत्त्व, मिल रहे हैं बेहद शुभ संकेत

जानें क्या है लंपी वायरस के लक्षण

many cow is suffering from Lumpy virus in madhya pradesh: पशु को हल्का बुखार, मुंह में अत्यधिक लार आना,आंख और नाक से पानी बहना, पैरो में सूजन, दूध उत्पादन कम होना और शरीर में गठे आदि इस बीमारी के लक्षण है। इसके साथ ही आपको बता दें कि प्रभावित जिलों अब तक 7686 मामले सामने आ चुके है। साथ ही अभी तक प्रदेश में 101 पशुओं की मौत हुई है। वही अभी तक इस बीमारी से 5432 पशु स्वस्थ हो चुके है।

 
Flowers