Electricity prices can increase by so much

आम आदमी को फिर लगेगा बड़ा झटका, इतने रुपए बढ़ सकते हैं बिजली के दाम!

आम आदमी को फिर लगेगा बड़ा झटका, इतने रुपए बढ़ सकते हैं बिजली के दाम : Electricity prices can increase by so much

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : July 27, 2022/10:11 pm IST

भोपालः Electricity prices can increase मध्य प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को एक बार फिर महंगी बिजली का झटका लग सकता है। इसकी वजह बिजली उत्पादन में विदेशी कोयले का इस्तेमाल है। जिसके चलते बिजली 15 फीसदी तक महंगी हो सकती है। आयातित कोयले के इस्तेमाल का असर मानसून सीजन के बाद पड़ेगा। वहीं इस मुद्दे पर राजनीति भी शुरू हो गयी है।

Read more : कपड़ा उतारकर टावर पर चढ़ गया युवक, फिर करने लगा ऐसा काम, देखकर लोगों के उड़े होश

Electricity prices can increase एमपी पावर जनरेटिंग कंपनी ने पौने दस करोड़ रुपए का साढ़े सात लाख टन विदेशी कोयले के लिए टेंडर जारी किया था। जो 19 मई को खुला था। केंद्र सरकार की ओर से विदेशी कोयले के लिए राज्यों से सहमति भी मांगी गई है। टेंडर डालने वाली कंपनियों से दरों को लेकर बातचीत जारी है। जानकार और कांग्रेस नेता इसे बिजली महंगी होने का इशारा बता रहे हैं।

Read more : सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA के साथ-साथ होने वाला है ये ऐलान, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी 

एक यूनिट बिजली की लागत अभी ढाई रुपए है। इसमें 10 फीसदी विदेशी कोयला मिलाया जाएगा तो ये लागत साढ़ तीन रुपए हो जाएगी। इसी आधार पर फ्यूल कॉस्ट में भी 1 रुपए का इजाफा संभव । लेकिन इसके लिए विद्युत नियामक आयोग से इजाजत लेनी पड़ेगी। हालांकि बीजेपी दाम बढ़ने की आशंका को खारिज कर रही है। तर्क जो भी हों लेकिन विदेशी कोयले से बिजली बनी तो कीमतों पर भी इसका असर बढ़ सकता है।