7th Pay Commission Fitment Factor update, Govt announce next month

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA के साथ-साथ होने वाला है ये ऐलान, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

7th Pay Commission Fitment Factor update : अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी बढ़ जाएगी.. .

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : July 27, 2022/9:50 pm IST

नई दिल्ली। 7th Pay Commission Fitment Factor update  : केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी को लेकर बड़ा अपडेट आया है। दरअसल मोदी सरकार अगले फिटमेंट फैक्टर पर फैसला ले सकती है। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी बढ़ जाएगी। इसके लिए ड्राफ्ट तैयार किया जाएगा। जिसे सरकार को शेयर किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः  Sushant Singh Rajput की इस टी-शर्ट पर मचा हंगामा, लोगों ने की Flipkart को बायकॉट करने की मांग

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ड्राफ्ट जमा करने के बाद जुलाई के अंत तक इस मुद्दे को लेकर बैठक हो सकती है। यूनियन ने ये नया अपडेट दिया है। अगर इस बात पर सहमति बनती है तो 52 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में फिटमेंट फैक्टर के तहत इजाफा हो सकता है।

न्यूनतम बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी

आपको बता दें कि 7वें वेतन आयोग में केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी फिटमेंट फैक्टर से तय होती है। अगर फिटमेंट फैक्टर बढ़ता है तो केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में इजाफा होगा। आपको बता दें कि इसी फ़ॉर्मूले से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी ढाई गुना से ज्यादा बढ़ गईण् इस समय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना की दर से है। इसी आधार पर न्यूनतम बेसिक सैलरी 18000 रुपये है और अधिकतम बेसिक सैलरी 56900 रुपये है।

यह भी पढ़ेंः  गरीबों की पढ़ाई का खर्च उठाएगी सरकार, मुख्यमंत्री ने कहा-जल्द होगी इस योजना की शुरूआत

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 1 अगस्त 2022 से नया महंगाई भत्ता लागू हो सकता है. दरअसल AICPI आंकड़े के अनुसार 1 अगस्त 2022 से महंगाई भत्ते में 4 से 5% की बढ़ोतरी हो सकती है यानी 38 से 39 फीसदी डीए हो सकता है। अब तक मई तक के AICPI इंडेक्स के नंबर्स आ चुके हैंण् लेकिन, जून के नंबर्स के बाद सरकार इसका ऐलान कर सकती है। इस बीच अगर फिटमेंट फैक्टर पर सरकार सहमत होती है तो केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स की सैलरी और पेंशन बढ़ जाएगी।

और भी है बड़ी खबरें…