Central Haj Committee issued new policy

हज यात्री भोपाल और इंदौर से सीधे जा सकेंगे मदीना, सेंट्रल हज कमेटी ने जारी की नई पॉलिसी

Central Haj Committee issued new policy हज यात्री अब राजधानी भोपाल और इंदौर से सीधे मदीना जा सकेंगे। अब मुंबई जाने की जरूरत नहीं होगी।

Edited By :   Modified Date:  February 7, 2023 / 09:09 AM IST, Published Date : February 7, 2023/9:09 am IST

Central Haj Committee issued new policy इंदौर। हज यात्री अब राजधानी भोपाल और इंदौर से सीधे मदीना जा सकेंगे। सेंट्रल हज कमेटी ने नई हज पॉलिसी जारी की है। राज्य के हज कमेटी के प्रस्ताव को केंद्र सरकार ने मुहर लगा दी है। यात्रियों के खर्च में भी कटौती की गई है। भोपाल और इंदौर के इम्बार्केशन पॉइंट बनने से हज यात्रियों को फ्लाइट के लिए अब मुंबई जाने की जरूरत नहीं होगी।

Read more: आज 5 घंटे तक अंधेरे में रहेगी राजधानी, इस वजह से कई इलाकों में बंद रहेगी बिजली की सप्लाई 

Central Haj Committee issued new policy : जानकारी के अनुसार, पहली बार हज यात्रियों के लिए आवेदन नि:शुल्क रहेगा। पहले हज के आवेदन की फीस 300 रुपए थी।राज्य हज कमेटी के माध्यम से औसतन 4800 यात्री हज करने जाते हैं। आपको बता दें कि इस मुद्दे को हज कमेटी ऑफ इंडिया के माध्यम से केंद्र सरकार के समक्ष उठाया गया था।

Read more: प्यार के मामले में बेहद लॉयल होते हैं इस राशि के लोग, पार्टनर की खुशी होती है इनके लिए खास 

भोपाल-इंदौर से उड़ेगी सीधी फ्लाइट

हज कमेटी के अध्यक्ष रफत वारसी ने बताया कि पहले भोपाल और इंदौर से मदीना के लिए सीधी स्पेशल फ्लाइट थी, जिसे बंद कर दिया गया। अब मुंबई से जाना पड़ता है। इससे हज यात्रियों को ज्यादा राशि चुकाना पड़ती है, इसलिए सेमिनार में मांग रखी गई कि आगामी हज यात्रा के लिए भोपाल और इंदौर से फ्लाइट चालू रहे। नेशनल कमेटी के अध्यक्ष कुट्‌टी के सामने मांग रखी गई। जानकारी के अनुसार भोपाल और इंदौर से सीधी फ्लाइट को लेकर सहमति बन गई है। इसे लेकर केंद्र स्तर पर बात रखी जाएगी।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें