Electricity bill information will now be available on mobile, consumers

बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर! नहीं लगाने होंगे बिजली विभाग के चक्कर, मोबाइल की इस सुविधा से मिलेगी बिजली बिल की जानकारी

Electricity bill information will now be available on mobile, consumers will not have to worry, know what is the new system

Edited By: , November 24, 2022 / 12:22 PM IST

electricity bill information will be available on SMS and WhatsApp; भोपाल ; मध्यप्रदेश सरकार लगातार जनता के हित के लिए कई बड़े कदम उठा रही है। ताकि प्रदेश की जनता को ज्यादा से ज्यादा सुविधा प्रदान कर सके। जिसके लिए मध्यप्रदेश शासन लगातार काम कर रही है। हाल ही में प्रदेश में एक ऐसी सुविधा शुरू की गई है। जिसके चलते प्रदेशवासियों को बिजली बिल से जुड़ी सारी जानकारी घर बैठे मिल सकेगी। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक ऐसी सुविधा उपलब्ध करवाई है। जिससे लोगों का समय भी बचेगा और घर से दूर होने के बाद भी बिजली बिल से जुडी सारी जानकारी घर बैठे मिल सकेगी।

यह भी पढ़े : स्पेन को हराकर क्रोएशिया डेविस कप के सेमीफाइनल में

एसएमएस और व्हाट्सएप पर मिलेगी बिजली बिल की जानकारी

electricity bill information will be available on SMS and WhatsApp; विद्युत वितरण कंपनी के बिजली उपभोक्ताओं को कंपनी द्वारा रीडिंग लेने के पश्चात बिल जनरेट होने के तुरंत बाद ही मोबाइल पर एसएमएस के साथ व्हाट्सएप पर भी बिजली बिल की सारी जानकरी मिल सकेगी। हालांकि कंपनी द्वारा ये सुविधा चालू माह पहले से ही उपलब्ध करा दी गई है। जिसके चलते अभी तक लगभग छ: लाख से अधिक उपभोक्ताओं को व्हाट्सएप पर बिजली बिल उपलब्ध कराये गये हैं। कंपनी द्वारा रीडिंग लेने के पश्चात बिल जनरेट होने के तुरंत बाद ही मोबाइल पर एसएमएस के साथ व्हाट्सएप पर जानकारी मिलने की वजह से बिजली उपभोक्ताओं को काफी राहत मिली है।

यह भी पढ़े ; ​मशहूर अभिनेता कमल हासन की तबीयत बिगड़ी, चेन्नई के श्री रामचंद्र अस्पताल में भर्ती

प्रदेश के 16 जिलों के सभी श्रेणी में लागू की गई यह सुविधा

electricity bill information will be available on SMS and WhatsApp: कंपनी द्वारा ये सुविधा फिलहाल भोपाल, नर्मदापुरम्, ग्वालियर और चंबल संभाग के 16 जिलों के सभी श्रेणी के बिजली उपभोक्ताओं के लिए लागू की गई है। जिसके चलते कंपनी द्वारा उठाए गए इस कदम की लाखों उपभोक्ता जमकर तारीफ कर रहे है। इसके साथ ही आपको बता दें कि बिजली बिल ईमेल, एस.एस.एस., upay एप, कंपनी पोर्टल portal.mpcz.in के अलावा अब व्हाट्सएप पर भी उपलब्ध हैं। कंपनी के प्रबंध संचालक गणेश शंकर मिश्रा द्वारा मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी कार्यक्षेत्र में आईटी के अनुप्रयोग लागू करने के साथ कई नवाचारों में उत्कृष्ट कार्य किया जा रहा है, जिससे कंपनी की कार्यक्षमता बढऩे के साथ उपभोक्ताओं के संतोष में भी वृद्धि हुई है।