Government orders investigation in New Life Multispecialty Hospital fire

न्यू लाइफ मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल अग्निकांड मामले में सरकार ने दिए जांच के आदेश, CMHO से हुई बड़ी चूक

न्यू लाइफ मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल अग्निकांड मामले में सरकार ने दिए जांच के आदेश, CMHO से हुई बड़ी चूक New Life Multispecialty Hospital fire

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : August 2, 2022/8:52 am IST

New Life Multispecialty Hospital: जबलपुर। न्यू लाइफ मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल में आग लगने से 8 लोगों की जिंदगी जलकर खाक हो गयी।उसमें फायर सेफ्टी के इंतजाम नहीं थे। ये अस्पताल डॉ निशिंत गुप्ता का है जो नियम विरुद्ध चल रहा था। सरकार ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं।

न्यू लाइफ मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल अग्निकांड मामले पर अखिल भारतीय इंजीनियरिंग छात्र संगठन ने PMO, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और CM शिवराज सिंह को मेल के जरिये शिकायत भेजी। अस्पताल प्रबंधन और अधिकारियों को तत्काल निलंबित करने की मांग भी की गई। ESO ने कहा कि फर्जी दस्तावेजों के आधार पर अस्पताल की मान्यता ली गई। ESO शिकायत के बाद भी अधिकारियों ने कोई कदम नहीं उठाए थे। शिकायतों के बाद भोपाल में सी एम एच ओ ने आपात बैठक बुलाई है।

Read more: राजधानी में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, लोगो में फैली दहशत, संक्रमण दर पहुंचा 2.57%..

New Life Multispecialty Hospital: हॉस्पिटल ने मार्च 2021 में प्रोविजनल फायर NOC ली थी। जिसकी वैलिडिटी मार्च 2022 में समाप्त हो गई। बावजूद इसके अस्पताल चल रहा था। नगर निगम के अफसरों ने इसकी सूचना देने की औपचारिकता निभाने के लिए 29 दिसंबर 2021 को CMHO काे चिट्‌ठी लिखी थी।

सरकार के सूत्रों का कहना है कि यदि अस्पताल ने प्रोविजनल फायर NOC ली थी, तो उसके स्वीकृत प्लान के अनुसार हॉस्पिटल में आग बुझाने के लिए फायर सेफ्टी इंस्ट्रूमेंट्स लगाए जाने थे, लेकिन ऐसा नहीं किया गया। यदि नगर निगम के अफसर इसे गंभीरता से लेते, तो शायद हादसे को टाला जा सकता था। जबलपुर में 125 अस्पताल-नर्सिंग होम्स संचालित हैं। इनमें से 17 के पास फायर सेफ्टी क्लीयरेंस नहीं है।

Read more: 125 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात देंगे यहां के सीएम, जानें क्या है ख़ास बात 

New Life Multispecialty Hospital: बता दें कि प्राथमिक तौर पर पुलिस अधिकारी औऱ डॉक्टरों की टीम जांच में जुटी है। जांच के दौरान अस्पताल का मुआयना किया गया है। पता चला है कि इस अस्पताल के मालिक डॉक्टर निशिंथ गुप्ता हैं। डॉक्टर निशिंत गुप्ता के तीन पार्टनर भी हैं। इनमें से 2 के नाम संतोष सोनी और सुरेश पाटिल है। इसके अलावा भी इनका एक और पार्टनर है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें