Atal Bihari Vajpayee Memorial in Gwalior

Atal Bihari Vajpayee Memorial : ग्वालियर में इस जगह बनेगा अटल बिहारी वाजपेयी का स्मारक, पूर्व प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर सीएम डॉ. मोहन यादव करेंगे भूमिपूजन..

Atal Bihari Vajpayee Memorial in Gwalior: सिरोल पहाड़ी पर प्रस्तावित अटल स्मारक में अटलजी से जुड़ी सभी यादों को सहेजा जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  December 23, 2023 / 06:06 PM IST, Published Date : December 23, 2023/6:06 pm IST

Atal Bihari Vajpayee Memorial in Gwalior : ग्वालियर। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद में ग्वालियर की सिरोल पहाड़ी पर प्रस्तावित अटल स्मारक का भूमिपूजन अटलजी के जन्मदिवस पर ही मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव करेंगे। 25 दिसंबर को सिरोल पहाड़ी पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। डॉ मोहन यादव ग्वालियर गौरव दिवस के अलावा तानसेन अलंकरण समारोह और ऐतिहासिक ग्वालियर दुर्ग पर आयोजित होने जा रहे “ताल दरबार” कार्यक्रम में भी शामिल होंगे।

read more : Gwalior News : लाडली बहना को पिछले 3 महीने से नहीं मिल रहा जननी सुरक्षा योजना का लाभ, सीएम हेल्पलाइन पर लगा शिकायतों का अंबार, जानें पूरा माजरा 

Atal Bihari Vajpayee Memorial in Gwalior : सिरोल पहाड़ी पर प्रस्तावित अटल स्मारक में अटलजी से जुड़ी सभी यादों को सहेजा जाएगा। यहां अटलजी की प्रतिमा के साथ संग्रहालय, पुस्तकालय सहित भव्य इमारत तैयार की जाएगी। यह प्रोजेक्ट लगभग 300 करोड़ से ज्यादा की लागत से तैयार किया जाएगा। इसको लेकर बजट की पहली किश्त जिला प्रशासन को जारी की जा चुकी है।

 

संस्कृति विभाग इस प्रोजेक्ट की मानीटरिंग कर रहा है जिसको लेकर कुछ दिन पहले भोपाल से आकर टीम ने निरीक्षण भी किया था। वहीं जन्म दिवस की पूर्व संध्या पर अटल सभागार में कवि सम्मेलन का आयोजन होगा। यह आयोजन नगर निगम द्वारा 24 दिसंबर को शाम 6 बजे अटल बिहारी वाजपेयी सभागार जीवाजी विश्वविद्यालय में होगा। ‘‘हमारे अटल प्यारे अटल’’ कवि सम्मेलन में देश के ख्यातिनाम कवि एवं गीतकार अपनी रचनाओं की प्रस्तुति देगें।

 

अखिल भारतीय कवि सम्मेलन के अवसर पर देश के सुविख्यात कवि पद्मश्री सुरेन्द्र शर्मा को कवि अटल सम्मान´ से सम्मानित किया जाएगा। अखिल भारतीय कवि सम्मेलन में देश के ख्यातिनाम कवि ताहिर फराज रामपुर, डा सरिता शर्मा नोएडा, अनिल चौबे वाराणसी,सुदीप भोला ग्रेटर नोएडा, मनु वैशाली शिवपुरी,मदन मोहन दानिश ग्वालियर शामिल होंगे। इसी कड़ी में आज ग्वालियर में ब्राहम्ण समाज के द्वारा अटल की परिवार के सदस्यों का सम्मान किया गया। जिसमें अटल जी के भांजे अनूप मिश्रा का परिवार ओर भतीजे दीपक वाजपेई का परिवार शामिल हुआ।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp