There is no electricity system in these villages of Damoh

Hatta News : आजादी के 75 साल बाद भी इन गांवों में नहीं पहुंची बिजली, अंधेरे में जीवन यापन कर रहें कई परिवार

There is no electricity system in these villages of Damoh: उक्त टोलों में बसने वाले करीब 200 से अधिक आदिवासी वर्ग के परिवार बिजली विहीन है।

Edited By :   Modified Date:  September 8, 2023 / 08:51 PM IST, Published Date : September 8, 2023/8:51 pm IST

(हटा से IBC24 नरेश मिश्रा की रिपोर्ट)

 

There is no electricity system in these villages of Damoh : हटा। मध्यप्रदेश के दमोह जिले की हटा तहसील के आदिवासी अंचल के सूरजपुरा, कुंवरपुरा, मनकपुरा ,डोंगरपुरा सहित आसपास के कई आदिवासी टोलों में अब तक बिजली नही पँहुच पाई। उक्त टोलों में बसने वाले करीब 200 से अधिक आदिवासी वर्ग के परिवार बिजली विहीन है। जिन्हें लाइट नही होंने से कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

read more : Weight Loss Tips : अगर आपका भी बढ़ रहा है मोटापा? तो आज ही अपनाएं ये घरेलु नुस्खे 

There is no electricity system in these villages of Damoh : यहां निवास करने वाले लोगो का आरोप है कि करीब 40 से 50 सालों से वह जंगलों में टोले बनाकर निवास कर कृषि कर अपना जीवन यापन कर रहे लेकिन यंहा बिजली नही है। प्रशाशन और जनप्रतिनिधियों से गांव में बिजली पंहुचाने की कई बार गुहार लगाई लेकिन आजादी से लेकर अब तक बिजली नही पँहुची। अन्य मूलभूत सुविधाओं को भी यह लोग परेशान हैं।

read more : G20 Delhi Summit 2023 : हिंदू धर्म को लेकर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का बयान, कहा-‘मैं एक गौरवान्वित हिंदू हूं’ 

करीब 40 से 50 वर्ष पूर्व राजस्थान से हटा के जंगलों में बसने वाले भील समुदाय के लोग जंगलों में टोले बनाकर निवास करते हैं। हटा ब्लाक की ग्राम पँचायत दमोतीपुरा और नारायणपुरा सहित बटियागढ़ ब्लाक के जंगल और छतरपुर जिले के गांव में भी इन समुदायों के लोग रहते हैं। लेकिन इन लोगो के घरों तक बिजली कनेक्शन नही पँहुच सके
जंगल के आंतरिक हिस्सो में रहने और अलग अलग स्थानों पर बसने के कारण बिजली लाइन इन तक पंहुचने में कठिनाई भी इसकी एक बजह बिजली कर्मचारी ऑफ कैमरा बता रहे हैं। वहीं विभिन्न विभागों की अनापत्ति और अन्य कारण भी इन टोलों में बिजली नही पँहुच पाने की बड़ी बजह हो सकते हैं।

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें