pollution control board sealed three industries

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की बड़ी कार्रवाई, 34 उद्योगों में दूषित पानी साफ करने के प्लांट बंद, 3 उद्योग सील

pollution control board sealed three industries कान्ह और सरस्वती नदी में दूषित पानी छोड़ने पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कार्रवाई की है।

Edited By :   Modified Date:  August 23, 2023 / 08:34 AM IST, Published Date : August 23, 2023/8:28 am IST

pollution control board sealed three industries: इंदौर। आगामी चुनाव से पहले सरकार के कामकाज की गतिविधियां तेज हो गई हैं। कान्ह और सरस्वती नदी में दूषित पानी छोड़ने पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कार्रवाई की है। बताया जा रहा है कि मामला सांवेर रोड औद्योगिक क्षेत्र का है। क्षेत्र के 175 उद्योगों की जांच की गई थी, जिसमें 34 उद्योगों में दूषित पानी साफ करने के ईटीपी (इफ्यूलेंट ट्रीटमेंट प्लांट) बंद मिले। इस पर इन्हें नोटिस दिया गया है। ऐसे ही मामले में पालदा क्षेत्र के 3 उद्योगों को सील कर दिया है।

Read more: आज से तीन दिवसीय सामूहिक हड़ताल पर प्रदेश के पटवारी, अपनी इन मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा 

इन तीन उद्योगों को किया गया सील

सुप्रीम फूड यूनिट 2
पिपे न्यूट्रीशन प्रालि
सन इंडस्ट्री

प्लांट बंद होने से उद्योगों द्वारा दूषित पानी चोरी-छिपे टैंकरों से कान्ह नदी में छोड़ने की बात सामने आई है। क्षेत्रीय निदेशक एसएन द्विवेदी ने बताया जिन्हें नोटिस दिया है, उन्होंने 7 दिन में इंतजाम नहीं किए तो इन्हें भी सील किया जाएगा। क्षेत्र के कुछ उद्योगों द्वारा दूषित पानी टैंकरों से नगर निगम के ईटीपी नहीं भेजने से जुड़ी शिकायतें भी मिली हैं, उसकी भी मॉनिटरिंग की जा रही है, जल्द ही उन पर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Read more: Chandrayaan-3 Latest Updates: चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए किया गया पूजा-पाठ और हवन, देखें वीडियो… 

8 साल में हजार करोड़ से ज्यादा नदी की सफाई पर खर्च

pollution control board sealed three industries: मालूम हो, शहर की कान्ह और सरस्वती नदी को शुद्ध करने को लेकर केंद्र सरकार, नगर निगम और जिला प्रशासन 8 साल में करीब एक हजार करोड़ रुपए खर्च कर चुके हैं, लेकिन सुधार हुआ नहीं है। अभी भी कान्ह के अधिकांश हिस्से में गंदा पानी बह रहा है। नगर निगम नदियों पर अलग-अलग स्थान पर 10 एसटीपी और एक ईटीपी लगवा चुका है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें