World record will be made on World Music Day

World Music Day 2023: वर्ल्ड म्यूज़िक डे पर कलाकारों की अनोखी प्रस्तुति, 25 घंटे लगातार गाना गाकर बनाएंगे वर्ल्ड रिकॉर्ड

World record will be made on World Music Day जबलपुर के 100 से ज्यादा कलाकार लगातार 25 घंटे तक गाने गाकर एक नए विश्व रिकार्ड को बना रहे हैं।

Edited By :   Modified Date:  June 21, 2023 / 03:57 PM IST, Published Date : June 21, 2023/3:57 pm IST

World record will be made on World Music Day : जबलपुर। विश्व संगीत दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। यह दिन संगीत के उस कला रूप को सम्मान देता है जो लोगों को संस्कृति, क्षेत्र, भाषा और धर्म से जोड़ता है। संगीत प्रेम, शोक, हानि जैसी विभिन्न भावनाओं को भी एक रास्ता देता है और प्रकृति में रेचक है। इस दिन, सभी लोगों को भाग लेने के लिए मुफ्त संगीत कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। यह एक विशाल सांस्कृतिक आदान-प्रदान है और समाज को करीब भी लाता है।

Read more: एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी ने योग दिवस के अवसर पर किया योग, बताया अपनी फिटनेस का राज 

म्यूज़िक डे पर जबलपुर में बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड

विश्व संगीत दिवस 21 जून के मौके पर जबलपुर के 100 से ज्यादा कलाकार लगातार 25 घंटे तक गाने गाकर एक नए विश्व रिकार्ड को बना रहे हैं। इस कार्यक्रम पर नजर रखने के लिए गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अधिकारी भी इस आयोजन में पहुंचे हुए हैं और यह आयोजन बुधवार रात 10 बजे तक चलेगा। शहर के आईएमए हॉल में जबलपुर के 100 से ज्यादा गायक कलाकार गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए गाना गा रहे हैं। यह सभी कलाकार संस्कारधानी आर्टिस्ट ऑर्गेनाइजेशन के सदस्य हैं और इन्होंने लगातार 25 घंटे तक नॉन स्टॉप गाते रहने का निर्णय लिया है। 20 जून को रात 9:00 बजे से यह कार्यक्रम शुरू हुआ है, इस कार्यक्रम पर नजर रखने के लिए पूरे कार्यक्रम की रिकॉर्डिंग की जा रही है।

विश्व संगीत दिवस का इतिहास

फ्रांसीसियों की संगीत के प्रति दिवानगी की हद को देखते हुए 21 जून 1982 को आधिकारिक रूप से संगीत-दिवस की घोषणा हुई थी और धीरे-धीरे अब यह समूचे विश्व में मनाया जाने लगा है। फ्रांस में यह संगीतोत्सव न सिर्फ एक 21 जून को मनाया जाता है बल्कि कई शहरों में तो एक महीने दिन पहले तक से शुरू हो जाता है। हर रोज़ नए-नए कार्यक्रम होते हैं, म्यूज़िक-रिलीज़, सी डी लॉन्चिंग, कोंसर्ट इत्यादि और 3 दिन पहले से तो न सिर्फ सारे सभागृह बल्कि सड़कें तक आरक्षित हो जाती हैं।

कैसे मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस ?

विश्व संगीत दिवस पर दुनिया भर के संगीत कलाकार संगीत कार्यक्रम आयोजित करते हैं। यह उत्सव अब यूरोपीय देशों तक सीमित नहीं रहा। वास्तव में, इस दिन को भारत, इटली, ग्रीस, रूस, ऑस्ट्रेलिया, पेरू, ब्राजील, इक्वाडोर, मैक्सिको, कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूके, जापान, चीन और मलेशिया सहित 120 देशों द्वारा मनाया जाता है। उत्सव, परेड, मेले, दावतें और नृत्य पार्टियां अक्सर विश्व संगीत दिवस का हिस्सा और भेंट होती हैं।

Read more: बदल जाएगा इन राशि वालों का भाग्य, धन की प्राप्ति के साथ करियर क्षेत्र में भी मिलेगा जबरदस्त लाभ 

वर्ल्ड म्यूजिक डे का महत्व

World record will be made on World Music Day : विश्व संगीत दिवस का महत्व दुनिया भर में संगीत के महत्व को उजागर करने में मदद करता है। संगीत हमारे जीवन को रंगों और ध्वनियों से भर देता है और इसका एक विशेष अर्थ भी है। यह हमें खुशी, भावना और व्यक्तित्व की शक्ति देता है। संगीत के माध्यम से हम अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं, वाद्ययंत्रों और ध्वनियों के माध्यम से जुड़ सकते हैं और साथ में संगीत का आनंद भी ले सकते हैं। इस प्रकार, विश्व संगीत दिवस संगीत के महत्व को पहचानने और लोगों को संगीत के माध्यम से संवाद करने के लिए सशक्त बनाने का अवसर प्रदान करता है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें