Nidhi Van Project

Nidhi Van Project: निधि वन बनाने की अनूठी पहल, यहां लगेगी भगवान श्रीकृष्ण की 61 फीट ऊंची प्रतिमा

Nidhi Van Project: निधि वन बनाने की अनूठी पहल, यहां लगेगी भगवान श्रीकृष्ण की 61 फीट ऊंची प्रतिमा

Edited By :   Modified Date:  August 16, 2023 / 11:18 AM IST, Published Date : August 16, 2023/11:11 am IST

शशिकांत शर्मा, खरगोन। Nidhi Van Project: खरगोन से करीब पांच किलोमीटर दूर मेहरजा इस्कान मंदिर के पास 113 एकड़ खाली पड़ी जमीन पर जड़ी बूटी से निधि वन बनाने की अनूठी पहल की जा रही है। शहर सहित आसपास के ग्रामीणों और खरगोन जिला प्रशासन द्वारा इस निधिवन को पर्यटन स्थल बनाने के लिए बीड़ा उठाया है। तीन महीने में तैयार होने वाले निधि वन में पर्यटन के साथ ही आध्यात्म और पर्यावरण संरक्षण की भी अनूठी मिसाल पेश की जायेगी। साथ ही पहाड़ी पर भगवान श्रीकृष्ण की 61 फीट ऊंची मूर्ति करीब 25 फीट के प्लेटफार्म पर स्थापित की जाएगी।

113 एकड़ की पहाड़ी और रिक्त पड़ी भूमि पर बनेगा निधि वन

खरगोन में जिला प्रशासन ने मेहरजा के पास 113 एकड़ की पहाड़ी और रिक्त पड़ी भूमि पर अनूठी पहल करते हुए निधि वन बनाने जा रहा है। तीन महीने में तैयार होने वाले निधि वन में पर्यटन के साथ ही आध्यात्म और पर्यावरण संरक्षण का बीडा भी प्रशासन ने उठाया है। सरकार की महत्वकांक्षी मनरेगा योजना और आमजन की सहभागिता से खरगोन कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा की पहल पर जिला पंचायत सीईओ ज्योति शर्मा द्वारा निधिवन को पिकनिक स्पॉट की तर्ज पर डेवलप किया जा रहा है।

Read More: IND vs PAK Match का भयानक क्रेज! सभी होटल बुक, लाखों रुपए तक पहुंचा एक दिन का किराया… 

कलेक्टर शिवराज सिंह चौहान, एसपी धर्मवीर सिंह सहित अधिकारी, कर्मचारियों, गायत्री परिवार और विभिन्न समाजिक संस्थाओ तथा ग्रामीणो की मौजूदगी में निधि वन में अलग-अलग प्रजाति के करीब 10 हजार पौधो का एक साथ रोपण किया गया। इसमें हर्बल गार्डन भी तैयार किया जा रहा है। निधिवन में रुद्राक्ष,पिपरमेंट,सिंदूर,सतावरी,राम तुलसी,अस्वगंधा,इंसुलिन,नारियल,चंपा,बादाम, बांस,गुड़हल सहित अन्य औषधीय पौधे भी रोपे गए।

Read More: चुनाव से पहले आम जनता को मिली बड़ी राहत, स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने किए पांच बड़े ऐलान 

करीब 106 एकड़ में लगाए जा रहे पोधो की खास बात यह है कि इनमे करीब 30 प्रजातियो के पौधों के लिए अलग-अलग गार्डन बनाया जा रहा है, जिसमें एक साथ 200 नारियल के पौधों के साथ सैकड़ों की संख्या में गुलाब और अमरूद के पौधे लगाए गए हैं ताकि यहां आने वाले लोग अलग अलग गार्डन में घूमकर लुत्फ उठा सके।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें