Madhya Pradesh Agniveer Exam Result

प्रदेश में 9 जिलों से 316 युवाओं ने ‘अग्निवीर परीक्षा’ में मारी बाजी, 1 मार्च से होगी ट्रेनिंग शुरू

Madhya Pradesh Agniveer Exam Result: अग्निवीरों के डॉक्यूमेंट्स की जांच के बाद अलग-अलग ट्रेनिंग सेंटर्स के लिए रवाना किया जा रहा है।

Edited By :   Modified Date:  February 26, 2023 / 02:38 PM IST, Published Date : February 26, 2023/2:38 pm IST

Madhya Pradesh Agniveer Exam Result : भोपाल। कठिन परीक्षा और लम्बी भर्ती प्रक्रिया से गुजरकर सफल अग्निवीर बने युवाओं की ट्रेनिंग का समय आ गया है। मप्र के 9 जिलों भोपाल, बैतूल, छिंदवाडा, हरदा, नर्मदापुरम, रायसेन, राजगढ, सीहोर,विदिशा के 316 युवाओं ने अग्निवीर परीक्षा में सफलता हासिल की है। इन सफल अग्निवीरों के डॉक्यूमेंट्स की जांच के बाद अलग-अलग ट्रेनिंग सेंटर्स के लिए रवाना किया जा रहा है।

read more : ‘एक दिन सिखों को भी बनाएंगे मुसलमान’ मौलाना ने उगला जहर, सामने आया वीडियो

1 मार्च से इन अग्निवीरों की ट्रेनिंग शुरू

Madhya Pradesh Agniveer Exam Result : सेना भर्ती कार्यालय भोपाल अग्निवीरों को लगातार ट्रेनिंग सेंटर्स में भेज अभी तक हैदराबाद और नासिक ट्रेनिंग सेंटर के लिए चयनित अग्निवीरों को भेजा जा चुका है। 28 फरवरी तक इन्हें ट्रेनिंग सेंटरो में रिपोर्टिंग करना है और 1 मार्च से इन अग्निवीरों की ट्रेनिंग शुरू हो जायेगी। अग्निवीरों ने सेना में जाने को लेकर काफी उत्साह है। उनका कहना है कि कठिन मेहनत से उन्हें देश सेवा का मौका मिला है।

 

वहीं भर्ती से जुड़े सेना के अधिकारियों ने अग्निवीर और अग्नीपथ योजना की जानकारी देते हुए बताया कि देश की सीमा पर हर मुश्किल परिस्थिति में दुश्मनों से लोहा लेने को तैयार इंडियन आर्मी के लिये नये सौगात प्रदान करने की दिशा मे आर्मी हेडक्वार्टर्स,रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की है। जिसमें भारतीय सेना में नये जवानो की नियुक्ति में पहले सत्र की छह माही प्रशिक्षण के दौरान आनलाईन भर्ती प्रक्रिया में पहली बार भर्ती आवेदन पत्र में डिजिलाॅक को लिंक किया गया है। जिससे कोई भी कैंडिडेट आधार व अन्य दस्तावेजों में हेरफेर या गलत जानकारी नहीं भर सकेगा।

read more : Agar Malwa news: पति की हैवानियतः पत्नी को पहले लाठी-डंडे से पीटा, फिर भी मन नहीं भरा तो जिंदा जलाया 

भर्ती की उम्र साढे 17 साल से 21 वर्ष

Madhya Pradesh Agniveer Exam Result : वहीं इसमें जवानों की भर्ती की उम्र साढे 17 साल से 21 रखी गई है। जिसमें सहायक नर्सिंग और पशु चिकित्सक 19 से 23 वर्ष एवं सिपाहियों तकनीकी के लिए 25 साल की आयु सीमा तय की गई है। इसके साथ ही पैन इन्डिया के तहत अग्निपथ योजना में सम्पूर्ण भारत के सभी इच्छुक प्रशिक्षु 5 अलग क्षेत्रों में नौकरी का चुनाव कर सकेंगे जिनमें नर्सिंग असिस्टैंट, साधारण चिकित्सा, पशु चिकित्सा, सिपाही एवं मशीनरी ट्रेड शामिल है।

अधिकारियों ने बताया की युवाओं को सेना की वेबसाइड पर प्रोफाइल बनानी होगी उसके बाद जब भी भर्ती निकलेगी आवेदन करना होगा। इन सभी भर्ती परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क 500 रू है जिसमें सेना द्वारा 50 % राशि की छुट मिलेगी याने 250 रू देने होंगे।

 

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें