First list update of MP Congress candidates

MP Assembly Election 2023 : BJP के तेवर देख कांग्रेस ने बदली अपनी रणनीति, अब नए प्लान के साथ जारी करेंगे उम्मीदवारों की पहली सूची

First list update of MP Congress candidates: कांग्रेस की कोशिश है कि बीजेपी के प्रत्याशी देखकर अपने प्रत्याशियों का ऐळान किया जाए।

Edited By :   Modified Date:  September 12, 2023 / 10:21 PM IST, Published Date : September 12, 2023/10:21 pm IST

भोपाल। कांग्रेस ने बीजेपी के तेवर देखकर अपनी रणनीति में बदलाव किया है। 6 महीने पहले टिकटों का ऐलान करने वाली कांग्रेस फिलहाल बीजेपी से पिछड़ रही हैं। दरअसल कांग्रेस बीजेपी के टिकटों पर नज़र बनाए हुए है। कांग्रेस की कोशिश है कि बीजेपी के प्रत्याशी देखकर अपने प्रत्याशियों का ऐळान किया जाए। कांग्रेस को ये भी उम्मीद है कि टिकट कटने की वजह से नाराज़ बीजेपी नेता शायद कांग्रेस की मदद कर पाएं। इसलिए भी कांग्रेस वेट एंड वॉच की रणनीति के साथ आगे बढ़ रही है।

 

फिलहाल कांग्रेस की आज दिल्ली में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक है। खबर मिली है कि कांग्रेस लगातार हार रही सीटों पर अपने प्रत्याशी तय करने जा रही है। दावा ये भी किया जा रहा है कि तकरीबन 150 सीटों पर सभी की सहमति बन गई है। उधर दिल्ली से लौटने के बाद सीएम शिवराज ने आज के अपने सारे कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं। जानकारी के मुताबिक सीएम शिवराज आज संगठन के साथ 64 सीटों के प्रत्याशियों की लिस्ट तैयार कर रहे हैं।

read more : New University Opening: प्रदेश में जल्द शुरू होगा पहला सहकारिता विश्वविद्यालय, सहकारिता मंत्री ने किया बड़ा ऐलान

कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के साथ साथ लोकसभा चुनाव की तैयारियां भी शुरु कर दी हैं। आज कांग्रेस ने मध्यप्रदेश के 29 लोकसभा प्रभारियों की बैठक ली है। बैठक कांग्रेस के लिए कितनी खास थी इसका अदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बैठक में शामिल होने खुद एआईसीसी के संगठन प्रभारी केसी वेणूगोपाल 4 घंटे के लिए भोपाल आए। बैठक में सभी लोकसभा प्रभारियों को वोटर लिस्ट वेरिफिकेशन,बीएलए से पल पल की रिपोर्टिंग,बीजेपी की रणनीति पर नज़र रखने,कांग्रेस की जनआक्रोश यात्राओं के समन्वय के अलावा कमलनाथ की 11 गारंटी को घर घर तक पहुंचाने के निर्देश दिए।

read more : Udayanidhi Sanatan Controversy Update : ‘जुबान और आंखें निकाल लेंगे’…! सनातन धर्म के खिलाफ उदयनिधि की टिप्पणी पर भड़के केंद्रीय मंत्री, विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ को लिया आड़े हाथ 

विधानसभा चुनाव के बहाने कांग्रेस की लोकसभा तैयारी

दरअसल कांग्रेस विधानसभा चुनाव के बहाने लोकसभा चुनावों के लिए भी तैयारी कर रही है। कांग्रेस को उम्मीद है कि वोटर लिस्ट पर प्रभारियों की मजबूत पकड़ कांग्रेस को दोनों चुनावों में तगड़ा माइलेज देगी। हालांकि कांग्रेस बीजेपी के मुकाबले टिकट घोषित करने के मामले में पिछड़ गई है लेकिन कांग्रेस ये मान कर चल रही है कि टिकट घोषित करने की जल्दबाजी में पार्टी को नुक्सान भी हो सकता है। बहरहाल कांग्रेस बीजेपी की सूचि देखकर अपनी रणनीति नये सिरे से भी बना रही है।

 

दूसरी लिस्ट पर बीजेपी का मंथन जारी

उधर बीजेपी 39 सीटों पर प्रत्याशी घोषित करने के बाद एक बार फिर टेबल एक्सरसाइज़ कर रही है। कल दिल्ली में केंद्रीय नेतृत्व के साथ सीएम शिवराज औऱ प्रदेशअध्यक्ष वीडी शर्मा की महत्तवपूर्ण बैठक हुई है। बैठक से भोपाल लौटने के बाद आज सीएम शिवराज ने अपने सारे कार्यक्रम रद्द कर दिए। खबर मिली है कि सीएम शिवराज औऱ चुनावों के प्रभारी भूपेंद्र यादव फिर प्रत्याशियों के नाम पर मंथन कर रहे हैं। ये माना जा रहा है कि बीजेपी आज 64 नाम तय कर लेगी। जिसके बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान बुधवार को फिर दिल्ली में 64 सीटों के लिए सिंगल नाम के साथ केंद्रीय नेतृत्व के साथ बैठ सकते हैं। फिलहाल बीजेपी की अगली सूचि पर न सिर्फ बीजेपी के दावेदारों को इंतजार है बल्कि कांग्रेस भी बारीकी से नज़र बनाए हुए है।

 

 

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें