Ration dukaan rahegi band

5 करोड़ हितग्राहियों को नहीं मिलेगा राशन! अपनी मांगों को लेकर सड़क पर उतरे उचित मूल्‍य राशन दुकान के संचालक

Ration dukaan rahegi band तीन दिन बंद रहेंगी उचित मूल्‍य की राशन दुकानें, प्रभावित होंगे पांच करोड़ हितग्राही

Edited By :   Modified Date:  February 4, 2023 / 01:09 PM IST, Published Date : February 4, 2023/1:02 pm IST

Ration dukaan rahegi band: भोपाल। मध्य प्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव होना है। इससे पहले सरकार जनता को लुभाने के लिए कई काम कर रहा तो दूसरी और अपनी मांगों को लेकर कई कर्मचारी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने जा रहे है। अपनी मांगों को लेकर आल इंडिया फेयर प्राइज शाप डीलर्स फेडरेशन के समर्थन में शासकीय उचित मूल्य की दुकानों के विक्रेता और प्रबंधक 3 दिन हड़ताल पर रहेंगे।

Ration dukaan rahegi band: 3 दिन की हड़ताल से राजधानी सहित पूरे प्रदेश में 7, 8 और 9 फरवरी को राशन वितरण बंद रहेगा, जिससे प्रदेश के 5 करोड़ से अधिक हितग्राही प्रभावित होंगे। फेडरेशन की मध्यप्रदेश इकाई ने इस बारे में मुख्यमंत्री, सहकारिता मंत्री और खाद्य मंत्री को अवगत कराया है। राजधानी उपभोक्ता भंडार संचालक कल्याण समिति का कहना है कि वर्तमान में सेल्समैन को प्रति क्विंटल 70 रुपए कमीशन मिलता है। अप्रैल 2022 को यह कमीशन बढ़ाकर 90 रुपए कर दिया गया है, लेकिन वर्तमान समय तक बढ़ा हुआ कमीशन नहीं दिया गया। यही नहीं, पीएमजीकेवाय का कमीशन भी किसी दुकानदार को नहीं दिया गया।

Ration dukaan rahegi band: इसके पहले 13 माह की अंतर राशि भी अटकी हुई है। इस संबंध में कई बार अधिकारियों को अवगत कराया, लेकिन किसी ने भी इस पर ध्यान नहीं दिया। फरवरी माह का राशन वितरण किया जा रहा है। हड़ताल के चलते 7 तारीख से 3 दिनों के लिए इसे रोक दिया जाएगा। ऐसे में महज 30 फीसदी को ही राशन मिल सकेगा। हड़ताल की घोषणा के बाद दुकानों पर हितग्राहियों की भीड़ बढ़ने लगी है। वहीं हर महीने की सात तारीख को अन्न उत्सव मनाया जाता है, लेकिन इस महीने यह नहीं मनाया जा सकेगा। इसकी तारीख अब 10, 11 और 13 फरवरी कर दी गई है। इसको लेकर खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण प्रमुख सचिव के द्वारा आदेश दिए गए है।

ये हैं मांग

– Ration dukaan rahegi band: पुरानी पीएमजीकेवाई योजना के अनुसार पहले की तरह राशन दिया जाना।
– 50 हजार की न्यूनतम मासिक आय की गारंटी मानदेय के रूप में तय करना ।
– हितग्राहियों के उत्पीड़न को कम करने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जाए।
– Ration dukaan rahegi band: जूट की बोरी में राशन की आपूर्ति की जाए।
– रूके हुए कमीशन का भुगतान किया जाए और बढ़ाया भी जाए।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers