MP Weather Update: activation of four systems

MP Weather Update: प्रदेश में अभी जारी रहेगा बारिश का दौर, चार सिस्‍टम के एक्‍टिव होने से बिगड़ रहा मौसम

MP Weather Update: activation of four systems चार मौसम प्रणालियों के कारण प्रदेश का मौसम का मिजाज बदला हुआ है।

Edited By :   Modified Date:  June 29, 2023 / 08:32 AM IST, Published Date : June 29, 2023/8:31 am IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में गरज-चमक के साथ बारिश का दौर जारी है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अलग-अलग स्थानों में सक्रिय चार मौसम प्रणालियों के कारण प्रदेश का मौसम का मिजाज बदला हुआ है। अरब सागर से आ रही नमी के चलते भी प्रदेश में बारिश हो रही है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के अलावा अरब सागर से भी नमी मिलने के कारण वर्षा का दौर अभी दो-तीन दिन तक बना रह सकता है।

Read more: आज से बदल जाएगी इन राशि वालों की किस्मत, गुरु देंगे अपार धन और वैभव, करियर में भी होगी खूब तरक्की 

इन मौसम प्रणालियों के असर से पूरे प्रदेश में मानसून सक्रिय बना हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि उत्तर-पूर्वी मप्र पर बना कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ रहा है। इसके असर से भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, सागर संभाग के जिलों में भारी वर्षा हो सकती है।

Read more: Deputy CM TS Singdeo: उप मुख्यमंत्री बनने के बाद आज 8.30 बजे रायपुर पहुंचेंगे टीएस सिंहदेव, एयरपोर्ट में समर्थक करेंगे भव्य स्वागत 

मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। उत्तर-पश्चिम राजस्थान से बंगाल की खाड़ी तक एक ट्रफ लाइन गुजर रही है, जो उत्तर-पूर्व मप्र पर बने कम दबाव के क्षेत्र से होकर जा रही है। इस दौरान सिवनी, छिंदवाड़ा, देवास, आलीराजपुर एवं सीहोर जिले में अति वृष्टि हो सकती है। उधर दमोह में 79, सतना में 51, पचमढ़ी में 33, रीवा में 23, उमरिया में 18, छिंदवाड़ा में 17,शिवपुरी में 16, उज्जैन में 14, खजुराहो में 9.4, जबलपुर में 8.8, रायसेन में आठ, धार में आठ, मंडला में आठ, मलाजखंड में तीन, सीधी में तीन, गुना में तीन, सागर में दो, नर्मदापुरम में दो, बैतूल में दो, सिवनी में एक एवं भोपाल में एक मिलीमीटर वर्षा हुई।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें