मध्यप्रदेश के नौगांव में अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया |

मध्यप्रदेश के नौगांव में अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

मध्यप्रदेश के नौगांव में अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : June 4, 2022/9:28 pm IST

भोपाल, चार जून (भाषा) भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले के नौगांव में शनिवार को अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके साथ ही नौगांव देश के सबसे गर्म जगहों की सूची में आज दूसरे स्थान पर रहा।

आईएमडी, भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी. के. साहा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘मध्यप्रदेश के नौगांव एवं ग्वालियर में शनिवार को अधिकतम तापमान क्रमश: 46.5 डिग्री सेल्सियस एवं 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ये दोनों जगह आज देश में गर्मी के मामले में दूसरे एवं तीसरे स्थान पर रहे। इन दोनों जगहों से अधिक गर्मी आज देश में केवल गंगानगर (राजस्थान) में रही, जहां पर अधिकतम तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।’’

उन्होंने कहा कि आज छतरपुर जिले के नौगांव और खजुराहो के साथ-साथ ग्वालियर और राजगढ़ जिलों में लू चली।

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, रविवार को छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, दमोह, सागर, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम एवं बैतूल जिलों में कहीं-कहीं पर गरज के साथ बिजली चमकने एवं अल्पकालिक तेज हवा 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा बहने की संभावना है।

इसके अलावा, रविवार को प्रदेश के राजगढ़, ग्वालियर, दतिया, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी एवं सतना जिलों में लू चलने की संभावना है।

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में शनिवार को अधिकतम तापमान 42.7 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से दो डिग्री अधिक) दर्ज किया गया, जबकि इंदौर में 40.6 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से एक डिग्री अधिक), जबलपुर में 43.4 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से दो डिग्री अधिक) और ग्वालियर 46.2 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से चार डिग्री अधिक) रहा।

भाषा रावत अर्पणा

अर्पणा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)