सीहोर में है हनुमान जी की इकलौती स्वयंभू प्रतिमा |

सीहोर में है हनुमान जी की इकलौती स्वयंभू प्रतिमा, दर्शन मात्र से पूरी हो जाती है भक्तों की मनोकामना

सीहोर में है हनुमान जी की इकलौती स्वयंभू प्रतिमा, दर्शन मात्र से पूरी हो जाती है भक्तों की मनोकामना

Edited By :   Modified Date:  April 6, 2023 / 05:07 PM IST, Published Date : April 6, 2023/5:04 am IST

सीहोर। Swayambhu statue of Hanuman ji in Sehore : सीहोर मध्य भारत के मालवांचल में सिध्दपुर के नाम से प्रसिद्ध सीहोर एक धार्मिक नगरी के रूप में अपनी एक अद्धितीय पहचान रखता है। शहर के मध्य से प्रवाहित जीवन सलिला सीवन नदी के आसपास 108 शिवालय इस नगरी की धार्मिकता का भान करवाते है। नगर के दक्षिण छोर पर पेशवा कालीन 11 फुट की आदमकद स्वयम्भू भगवान हनुमान की प्रतिमा अपने आप में अनेको चमत्कार और रहस्य छुपाए हुए हैं।

Read More : Delhi Metro Viral Video: बिकिनी के बाद अब साड़ी… मेट्रो स्टेशन पर भोजपुरी गाने में लचकाई कमर, देखते रह गए लोग

दरअसल यह प्रतिमा देश की इकलौती स्वयंभू प्रतिमा है। जिसमे महाबली हनुमान के बायीं पैर पर शक्ति की प्रतीक के रूप में पाताल भैरवी माता की प्रतिमा अंकित है। आइए जानते है सीहोर के प्रसिद्ध हनुमान फाटक हनुमान मंदिर की आलोकिकता। बता दें शहर के मध्य से प्रवाहित जीवन सलिला सीवन नदी के मुहाने दक्षिणी छोर पर स्थित है सिद्ध हनुमान फाटक मंदिर।

Read More : फिर शर्मसार हुई संस्कारधानी… 70 साल के बुजुर्ग ने 6 और 8 साल की बच्ची को बनाया हवस का शिकार, मोहल्लेवालों ने देखा तो…

Swayambhu statue of Hanuman ji in Sehore : बताया जाता है कि भगवान हनुमान का यह रूप अहिरावण के संहार में हनुमान के स्वयम्भू रूप है। यह प्रतिमा तो सीवन नदी से प्रकट मानी जाती है, लेकिन मंदिर का वर्तमान स्वरूप पेशवा कालीन हैजिसकी स्थापत्य कला बस देखते ही बनती है। इस मंदिर में दूर दूर से श्रद्धालु वर्षभर आते है यहां दर्शन करके अपने जीवन को सफल बनाते है इस रहस्य मय मंदिर में यूं तो अनेको चमत्कार जुड़े हुए है, लेकिन सबसे बड़ा चमत्कार यह माना जाता है कि किसी को अगर भूत प्रेत की वजह से परेशानी है या शरीर मे परिवर्तन आता है तो यहां आते ही इस व्यक्ति एकदम सामान्य हो जाता है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers