The doors of the temples closed on the lunar eclipse, do not do this

Lunar Eclipse 2022: चंद्रग्रहण पर बंद हुए मंदिरों के कपाट, ग्रहण पर भूलकर भी न करें ये काम, भारत समेत इन जगहों पर दिखेगा ग्रहण

The doors of the temples closed on the lunar eclipse, do not do this work even after forgetting the eclipse, the eclipse will be visible in these places including India

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : November 8, 2022/12:49 pm IST

Lunar Eclipse 2022; इंदौर ; इंदौर में इस साल का आखिरी चंद्रग्रहण मंगलवार को कार्तिक पूर्णिमा पर लगने जा रहा है। इसके साथ ही सूतक काल भी मान्य हो जाता है..शहर के सभी प्रमुख मंदिर खजराना गणेश, रणजीत हनुमान,अन्नपूर्णा, हरसिद्धि माता मंदिर में सुबह से ही मंदिर के पट बंद कर दिए गए। वही रात 8 बजे चंद्रग्रहण की समाप्ति पर मंदिरों के शुद्धिकरण के बाद आरती व देव दिवाली मनाई जाएगी..ग्रहण दोपहर 2:41 बजे शुरू होकर शाम 6.20 बजे समाप्त होगा। इसका मोक्ष काल शाम 7.25 बजे रहेगा..वहीं,भारत में चंद्रग्रहण चंद्रोदय के साथ शाम 5.20 बजे से दिखना शुरू होगा।

यह भी पढ़े: Chandra Grahan 2022 Time in India : आज चंद्रग्रहण कहां-कहां नजर आएगा | किन राशियों पर होगा प्रभाव

भारत समेत कहां-कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण?

Lunar Eclipse 2022; बता दें कि साल का आखिरी चंद्र ग्रहण भारत समेत उत्तरी-पूर्वी यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर, हिन्द महासागर, उत्तर अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के अधिकांश हिस्सों से दर्शनीय होगा. दक्षिणी-पश्चिमी यूरोप और अफ्रीका महाद्वीप से कोई ग्रहण दिखाई नहीं देगा। चंद्र ग्रहण 08 नवंबर को लगेगा और भारत में दृश्यमान होगा। इस चंद्र ग्रहण को बेहद खास माना जा रहा है।

यह भी पढ़े; संयुक्त राष्ट्र महासभा में 18 नवंबर का दिन बाल यौन शोषण दिवस के तौर पर मनाने का प्रस्ताव पारित

चंद्र ग्रहण के दौरान क्या नहीं करना चाहिए

Lunar Eclipse 2022; चंद्र ग्रहण को लेकर कहा जाता है कि सूतक काल में भोजन ग्रहण नहीं करना चाहिए, न ही पूजा पाठ करनी चाहिए। इस दौरान आप चाहे चाहे तो भजन कर सकते हैं। लेकिन अधिकतर लोग इस दौरान भोजन नहीं करते। चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को नुकीली या धारदार चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। चंद्र ग्रहण के दौरान पेड़-पौधों को भी छूने से बचना चाहिए। चंद्र ग्रहण के दौरान जितना हो सके सोने से बचें। इसके साथ ही यह भी कहा जाता है कि ग्रहण काल में भगवान के नाम जाप करने से 100 गुना से अधिक लाभ की प्राप्ति होती है।