Commonwealth Parliamentary Conference: कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे ये दिग्गज

कनाडा में कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे एमपी के ये दिग्गज, इस विषय पर रखेंगे अपने विचार

Commonwealth Parliamentary Conference: कनाडा में कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे एमपी के ये दिग्गज, इस विषय पर रखेंगे अपने विचार

Edited By: , August 19, 2022 / 09:34 AM IST

Commonwealth Parliamentary Conference: भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष गिरीश गौतम कनाडा में कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे। कनाडा के हैलिफेक्स में 22 से 26 अगस्त को होने वाली कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री कॉन्फ्रेंस में मध्य प्रदेश विधानसभा का दल शामिल होगा। इसमें विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम, प्रमुख सचिव एपी सिंह विधानसभा अध्यक्ष के ओएसडी नरेंद्र मिश्रा और प्रतिनिधिमंडल जाएगा। कॉन्फ्रेंस की थीम समावेशी, सुलभ, उत्तरदायी एवं सशक्त संसदः लोकतंत्र की आधारशिला एवं विकास के लिए अत्यावश्यक होगी।

ये भी पढ़ें- सैकड़ों साल पुराने इस मंदिर में भगवान का विशेष श्रृंगार, जन्माष्टमी पर बेशकीमती आभूषण धारण करते हैं राधाकृष्ण

गौतम रखेंगे अपने विचार

Commonwealth Parliamentary Conference: इस कांफ्रेंस के पहले दिन दो सत्र सत्र होंगे, जिसमें विधानसभा अध्यक्ष गौतम मध्यप्रदेश की गौरवशाली संसदीय परंपरा एवं मध्यप्रदेश विधानसभा द्वारा लोकतांत्रिक मूल्यों के संवर्धन के संबंध में अपने विचार रखेंगे। विधानसभा का दल डेनमार्क, नार्वे और जर्मनी की यात्रा करेगा। कॉन्फ्रेंस में लोकसभा अध्यक्ष, विधानमंडल अध्यक्ष व राष्ट्रमंडल देशों के अध्यक्ष भाग लेंगे।

ये भी पढ़ें- इस प्रदेश के बड़े BJP नेता का निधन, PM मोदी ने जताया शोक, बोले-सेवा में समर्पित कर दिया पूरा जीवन

इन विषयों पर होगी चर्चा

Commonwealth Parliamentary Conference: प्रत्येक सत्र में चार-चार कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा। इसमें सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति में संसद की भूमिका, कोविड-19 पर आधारित सत्र- महामारी के जवाब में शेष प्रासंगिकः संसद की भूमिका एवं जिम्मेदारी, एक लोक संसद: नवाचार के माध्यम से अधिगम्यता, सांसदों का व्यावसायिक विकास: लघु संसदों के लिए अवसर और चुनौतियां जैसे महत्वपूर्ण विषयों को शामिल किया गया है।

ये भी पढ़ें- दुष्कर्म को लेकर सुप्रीम कोर्ट की बड़ी टिपण्णी, अगर कपल ने ऐसे बनाए है सबंध तो, साथी पर नहीं लगा सकते आरोप

स्पीकर के साथ विस प्रतिनिधिमंडल होगा शामिल

Commonwealth Parliamentary Conference: विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम के नेतृत्व में मध्यप्रदेश विधानसभा का प्रतिनिधिमंडल 20 अगस्त को नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय विमानतल से रवाना होकर टोरंटो से होते हुए 22 अगस्त को हैलीफेक्स पहुंचकर कांफ्रेंस में शिरकत करेंगे। जोकि 26 अगस्त तक चलेगी। इसमें लोकसभा अध्यक्ष के साथ राष्ट्र्मंडल देशों के अध्यक्ष और सचिव भाग लेंगे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें