मध्यप्रदेश में मिले चिकन पॉक्स के तीन नए मरीज, एक्सपर्ट बोले- मंकी पॉक्स से मिलती-जुलती है ये बीमारी

chicken pox found in Madhya Pradesh : इस बीमारी के बीच अब राजधानी भोपाल में चिकन पॉक्स की दस्तक हो चुकी है।

Edited By: , May 28, 2022 / 03:18 PM IST

भोपाल। chicken pox found in Madhya Pradesh : भले ही इस समय न तो मध्यप्रदेश में और न ही देश में मंकी पॉक्स का कोई मामला सामने आया है पर फिर भी अब तक 15 देशों में धीरे-धीरे पैर पसार रहे मंकी पॉक्स को लेकर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कई राज्यों को निगरानी रखने और अलर्ट रहने की हिदायत दी है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

यह भी पढ़ें :  मतदाता सूची में गड़बड़ी की शिकायत, 46 हजार से ज्यादा वोटरों के नाम गायब, मध्यप्रदेश में शुरू हुई शिकायत

chicken pox found in Madhya Pradesh : जिसमें मध्यप्रदेश भी शामिल है। वहीं इस बीमारी के बीच अब राजधानी भोपाल में चिकन पॉक्स की दस्तक हो चुकी है। शहर के बरखेड़ा नाथू और रातीबड़ क्षेत्र के मेंडोरा गांव में चिकिन पॉक्स के 3 केस मिले है।

जिनमें से 2 बच्चों और एक 24 वर्षीय युवक का केस है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गयी है। वहीं इस बारे में अभी तक प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी को कोई जानकारी ही नहीं है।

यह भी पढ़ें :  दोहरे हत्याकांड से दहल उठा इलाका, दोस्तों ने मिलकर ली दोस्तों की जान…

chicken pox found in Madhya Pradesh  : शहर में मिले केस के बारे में भोपाल सीएमएचओ ने बताया कि क्योंकि यह बच्चों में तेजी से फैलने वाली बीमारी है। हम निगरानी कर रहे है और इस सीजन में इसके केस अक्सर बढ़ जाते है इसलिए लोगों को जागरूक रहने की ज्यादा जरूरत है। अगर घर में बच्चों में या वयस्कों में इसके लक्षण दिखे तो तुरंत ही डॉक्टर से परामर्श लें और बदलते मौसम के साथ सावधानी रखें।

यह भी पढ़ें :  मंदिर के कलश की छाया रोकने मोदी सरकार के मंत्री ने बनवा दी 50 फीट ऊंची दीवार, शाम होते ही लगता है शराबियों का डेरा

दरअसल चिकन पॉक्स भी एक वायरल बीमारी है जो बच्चों में तेजी से फैलती है और वहीं मंकी पॉक्स भी इसी से मिलती-जुलती बीमारी है जिसमें शरीर में बड़े-बड़े दाने और घाव होने लगते है जो शरीर के दूसरे अंगों पर असर डालते है। ऐसे में शहर में चिकन पॉक्स के केस मिलना स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा सकता है।