2 Cheetahs left in Kuno National Park

Kuno National Park : कूनो नेशनल पार्क में पर्यटक फिर देख सकेंगे चीते, बड़े बाड़े से खुले जंगल मे छोड़े 2 नर चीते, जानें क्या हैं इनके नाम..

2 Cheetahs left in Kuno National Park: श्योपुर में कूनो राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) के पर्यटक क्षेत्र में रविवार को दो नर चीतों को छोड़ा गया।

Edited By :   Modified Date:  December 17, 2023 / 08:38 PM IST, Published Date : December 17, 2023/7:55 pm IST

2 Cheetahs left in Kuno National Park : श्योपुर। मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में कूनो राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) के पर्यटक क्षेत्र में रविवार को दो नर चीतों को छोड़ा गया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। मुख्य वन संरक्षक (बाघ परियोजना) द्वारा जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि ‘अग्नि’ और ‘वायु’ नामक दो नर चीतों को पारोंड वन रेंज में छोड़ा गया था जो राष्ट्रीय उद्यान के अहेरा पर्यटन क्षेत्र के अंतर्गत आता है। कूनो नेशनल पार्क में पर्यटक फिर चीतें देख सकते हैं।

read more : Vivah Panchami in Ayodhya : कनक भवन से निकाली गई प्रभु श्रीराम की बारात, दुल्हन की तरह सजे अयोध्या के सभी मंदिर, जमकर झूम रहे भक्त 

2 Cheetahs left in Kuno National Park : इस साल अगस्त से केएनपी में 15 चीतों (सात नर, सात मादा और एक शावक) को बाड़ों में छोड़ा गया था और पशु चिकित्सकों की एक टीम उनके स्वास्थ्य की निगरानी कर रही थी। मार्च से लेकर अब तक विभिन्न कारणों से छह वयस्क चीतों की मौत हो चुकी है जिससे तीन शावकों सहित कुल नौ चीतों की मौत हुई है।

 

चीतों को बसाने की परियोजना के तहत पांच मादा और तीन नर सहित आठ नामीबियाई चीतों को 17 सितंबर, 2022 को केएनपी के बाड़ों में छोड़ा गया था। इस साल फरवरी में दक्षिण अफ्रीका से 12 और चीते राष्ट्रीय उद्यान में पहुंचे। मार्च में ‘ज्वाला’ नामक नामीबियाई चीता के चार शावक पैदा हुए जिनमें से तीन की मई में मृत्यु हो गई।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp