बालाघाट में प्रशिक्षण विमान दुर्घटनाग्रस्त होने से प्रशिक्षु महिला पायलट और उड़ान प्रशिक्षक की मौत |

बालाघाट में प्रशिक्षण विमान दुर्घटनाग्रस्त होने से प्रशिक्षु महिला पायलट और उड़ान प्रशिक्षक की मौत

बालाघाट में प्रशिक्षण विमान दुर्घटनाग्रस्त होने से प्रशिक्षु महिला पायलट और उड़ान प्रशिक्षक की मौत

:   Modified Date:  March 18, 2023 / 10:49 PM IST, Published Date : March 18, 2023/10:49 pm IST

बालाघाट (मप्र)/ गोंदिया (महाराष्ट्र) 18 मार्च (भाषा) मध्य प्रदेश के नक्सल प्रभावित बालाघाट जिले के पहाड़ी क्षेत्र में शनिवार को एक प्रशिक्षण विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और उसमें आग लग गयी। इस हादसे में उड़ान प्रशिक्षक कैप्टन और प्रशिक्षु महिला पायलट की मौत हो गयी।

पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र के गोंदिया के एक अधिकारी ने बताया कि विमान इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी (आईजीआरएयू) का था जो एक प्रशिक्षण उड़ान पर था। प्रथम दृष्टया खराब मौसम के कारण यह दुर्घटना हुई।

बालाघाट के पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने कहा कि लांजी थाने के अंतर्गत आने वाले घटनास्थल से बुरी तरह से जले हुए दो शव बरामद किए गए हैं।

सौरभ ने कहा , ‘‘हमें अपराह्न लगभग पौने चार बजे (दुर्घटना के बारे में) सूचना मिली। चूंकि यह इलाका नक्सल प्रभावित क्षेत्र में आता है, इसलिए सुरक्षा बलों को बुलाया गया। इलाके की घेराबंदी के बाद अन्य कर्मी मौके पर पहुंचे। हमने उड़ान प्रशिक्षक और महिला पायलट के शव बरामद किए हैं जो बुरी तरह से जले हुए हैं। घटनास्थल लांजी थाने के अंतर्गत आता है।’

पुलिस उपमहानिरीक्षक अनुराग शर्मा ने पीटीआई-भाषा को बताया, “ प्रशिक्षण विमान ने बालाघाट की सीमा से सटे गोंदिया जिले के बिरसी हवाई पट्टी से अपराह्न तीन बजकर छह मिनट पर उड़ान भरी। दोपहर तीन बजकर 11 मिनट पर इसका हवाई यातायात नियंत्रण (एटीसी) से संपर्क टूट गया।”

उन्होंने कहा कि प्रथम दृष्टया पायलट मोहित ठाकुर (25 ) और महिला प्रशिक्षु पायलट वृक्षंका माहेश्वरी (20) की हादसे में मौत हो गयी है।

आईजीआरएयू के प्रशासनिक अधिकारी सत्य कुमार ने गोंदिया से पीटीआई-भाषा को बताया “ प्रशिक्षण विमान इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी का था। यह दोपहर करीब साढ़े तीन बजे बालाघाट जिले के भुक्कुटोला गांव के पास पहाड़ियों में दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे एक उड़ान प्रशिक्षक कैप्टन और एक महिला प्रशिक्षु की मौत हो गयी।”

उन्होंने कहा, ‘‘ उड़ान प्रशिक्षक कैप्टन मोहित के साथ प्रशिक्षण विमान ने बिरसी हवाईअड्डे से अपराह्न करीब तीन बजे नियमित उड़ान भरी थी। भुक्कुटोला गांव के पास पहाड़ियों में खराब मौसम के कारण यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया।’

उन्होंने कहा “ विमान में आग लग गयी जिससे मोहित और प्रशिक्षु पायलट के शव बुरी तरह क्षत विक्षत हो गए। सूचना मिलने के बाद बिरसी से एक अग्निशमन दल और एक बचाव दल अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ घटनास्थल पर पहुंचा।”

कुमार ने कहा कि विमान का मलबा पहाड़ियों पर मिला है। ग्रामीण सबसे पहले घटनास्थल पर पहुंचे थे।

भाषा सं दिमो नोमान

नोमान

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers