Mahakal Kartik Sawari

Mahakal Kartik Sawari: जनता का हाल जानने निकलेंगे बाबा महाकाल, आज कार्तिक मास की पहली सवारी, मनमहेश स्वरूप में देंगे दर्शन

Mahakal Kartik Sawari महाकाल की कार्तिक मास की पहली सवारी आज, मनमहेश स्वरूप में होंगे दर्शन, किया जाएगा तीर्थ पूजन

Edited By :   Modified Date:  November 20, 2023 / 12:37 PM IST, Published Date : November 20, 2023/12:36 pm IST

Mahakal Kartik Sawari: विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकाल की सिर्फ सावन में ही नहीं भादो में भी जनता का हाच-चाल जानने निकलते है। सावन और भादो में निकलने वाली सवारी का काफी महत्व माना जाता है। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा को निहारने के लिए उज्जैन पहुंचते हैं। उज्जैन वासियों में भी इस समय अच्छा खासा उत्साह देखने को मिलता है। सावन और भादो के अलावा कार्तिक में भी बाबा महाकाल नगर भ्रमण पर निकलते हैं। आज कार्तिक अगहन मास की बाबा की पहली सवारी निकाली जाएगी।

Mahakal Kartik Sawari:एक बार फिर अपने राजा स्वरूप में चांदी की पालकी में सवार होकर अवंतिकानाथ तीर्थ पूजन के लिए मोक्षदायिनी शिप्रा के घाट पहुंचेंगे और शहर के विभिन्न मार्गो से होती हुए सवारी पुनः मंदिर पहुंचेगी। शाम 4 बजे सवारी का ही सिलसिला शाही ठाठबाट के साथ शुरू होगा।

कार्तिक-अगहन की 5 सवारी

Mahakal Kartik Sawari:इस बार कार्तिक-अगहन मास में बाबा महाकाल की पांच सवारी निकलेगी। 25 नवंबर को हरिहर मिलन है और इस दिन हर सृष्टि का भार एक बार फिर हरि को सौंपने के लिए पहुंचेंगे। इस दिन रात 11 बजे महाकाल की सवारी निकाली जाएगी और आतिशबाजी का दौर देखने को मिलेगा।

मनमहेश स्वरूप में महाकाल

Mahakal Kartik Sawari:कार्तिक-अगहन मास की पहली सवारी में बाबा महाकाल चांदी की पालकी में मन महेश स्वरूप में भक्तों को दर्शन देंगे। दोपहर 3:30 बजे मंदिर के सभा मंडप में विधि विधान से मनमहेश स्वरूप का पूजन अर्चन किया जाएगा और शाम 4 बजे बाबा का नगर भ्रमण शुरू होगा।

Mahakal Kartik Sawari:महाकालेश्वर मंदिर से यह सवारी कोट मोहल्ला, गुदरी चौराहा, बक्षी बाजार, कहारवाड़ी से रामानुज कोट पहुंचेगी और इसके बाद रामघाट पर शिप्रा जल से बाबा का अभिषेक पूजन किया जाएगा। इस दौरान भगवान की ओर से भी तीर्थ पूजन किया जाएगा। पूजन के पश्चात सवारी गणगौर दरवाजा से नगर में प्रवेश करेगी और कार्तिक चौक, ढाबा रोड, छत्री चौक, गोपाल मंदिर, पटनी बाजार, गुदरी होते हुए वापस मंदिर पहुंचेगी।

कब-कब निकलेगी सवारी

Mahakal Kartik Sawari: 20 नवंबर को बाबा की पहली सवारी है। इसके बाद 25 नवंबर को हरिहर मिलन की सवारी निकाली जाएगी। 27 नवंबर को तीसरी सवारी है। 4 दिसंबर को चौथी और 11 दिसंबर को पांचवी शाही सवारी निकाली जाएगी। सभी सवारियों में बाबा का राजसी ठाठबाट देखने को मिलेगा। कार्तिक अगहन मास की सवारी में भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद जताई जा रही है। इन दिनों वैसे भी देश-विदेश से श्रद्धालुओं के महाकाल दर्शन करने आने का सिलसिला लगातार जारी है और सवारी होने से यह भीड़ बढ़ सकती है।

ये भी पढ़ें- Jhabua Chhath Pooja: बड़ी श्रद्धा के साथ मनाया गया आस्था का महापर्व छठ, बहादुर सागर तालाब से सूर्य को अर्घ्य देकर खोला व्रत

ये भी पढ़ें- Zomato Remember Dhoni: वर्ल्ड कप हारने के बाद जोमेटो ने धोनी को किया याद, सोशल मीडिया पर जमकर हो रहा वायरल

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें