Unique Wedding! Both cannot see the world

अनूठी शादी! दोनों नहीं देख सकते हैं दुनिया, फिर भी एक-दूसरे के जीवन को रोशन करेंगे ये कपल

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : July 13, 2022/4:58 pm IST

(unique wedding) : छतरपुर – मप्र के छतरपुर में बीते रोज हुई एक शादी चर्चा का व‍िषय बन गई। दुल्‍हन को ब्‍याहने द‍िल्‍ली से दूल्‍हा आया था, मंडप भी सजा, सात फेरे ल‍िए, दुल्‍हन का पाण‍िग्रहण संस्‍कार भी कराया गया। मंडप में एक-दूजे का हाथ थामें दूल्‍हा-दुल्‍हन ने एक-दूजे के संग सात जन्‍म तक साथ रहने का वचन भी ल‍िया है। लेक‍िन इस व‍िवाह की सबसे खास बात जो इस व‍िवाह को खास बनाती है, वह यह कि दोनों ने एक-दूसरे को इसल‍िए चुना क्‍योंक‍ि दोनों की आंखे नहीं हैं। काला चश्‍मा पहने दोनों नव युगल बचपन से नेत्रहीन हैं, उनके जीवन की सबसे बढी कमी ने ही उन दोनों को म‍िलाया है।

यह भी पढ़ें : दर्दनाक ! बरामदे की छत और दीवार गिरने से मासूम समेत तीन की मौत

दूल्‍हा द‍िल्‍ली में नौकरी करता है, दुल्‍हन की छतरपुर में ट्रेन‍िंग हुई

unique wedding : बुंदेलखंड के अजयगढ न‍िवासी रूबी चउदा के माता-प‍िता नहीं है। तीन बहनों के साथ वह पली बढी और जबलपुर व च‍ित्रकूट में उसकी श‍िक्षा पूरी हुई है। रूबी की ट्रेंन‍िग छतरपुर में हुई है। उसकी बडी बहन की शादी यहीं हुई है। इधर नेत्रहीन दूल्‍हा बांदा के ब‍िलगांव न‍िवासी है। उसकी श‍िक्षा द‍िल्‍ली में और ट्रेन‍िंग च‍ित्रकूट में होने के बाद द‍िल्‍ली में ही नौकरी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:  आम आदमी को महंगाई का एक और बड़ा झटका, सीएनजी और पीएनजी के दामों इतने रुपए की हुई बढ़ोतरी

गहोई समाज ने द‍िव्‍यांग सम्‍मेलन में म‍िलाया था

unique wedding : छतरपुर में गायत्री शक्‍त‍िपीठ व गहोई समाज ने रूबी के व‍िवाह के ल‍िए पहल की थी। इन दोनों को एक द‍िव्‍यांग सम्‍मेलन में पहले म‍िलाया गया था। जब दोनों ने एक दूसरे को अपना जीवन साथी बनाने का फैसला कर ल‍िया तो बीते रोज बांदा के गायत्री मंद‍िर में व‍िध‍िव‍िधान से इनका व‍िवाह संपन्‍न कराया गया। उपहार में भगवान लड्डू गोपाल के साथ उपहार प्रदान कर व‍िदा किया गया है।

खबरे और भी हैं:  https://news.google.com/publications/CAAiEDmw7TrHss0psmg14kwgCkgqFAgKIhA5sO06x7LNKbJoNeJMIApI?hl=hi&gl=IN&ceid=IN:hi