VHP has once again started the raga of Ghar Wapsi

‘घर वापसी’ का मेगा प्लान.. VHP का चुनावी अभियान! क्या इस अभियान का फायदा बीजेपी को मिलेगा?

'घर वापसी' का मेगा प्लान.. VHP का चुनावी अभियान! VHP has once again started the raga of Ghar Wapsi, read full news

Edited By: , August 8, 2022 / 11:29 PM IST

(रिपोर्टः नवीन कुमार सिंह) भोपालः Ghar Wapsi मध्य प्रदेश में करीब एक साल बाद चुनाव है। लेकिन चुनाव से पहले राजनीतिक दलों के बजाए वीएचपी के ऐलान से राजनीतिक माहौल गर्म है। वीएचपी ने एक बार फिर घर वापसी का राग छेड़ा है। इसके तहत प्रदेश के 9 जिलों में हिंदू धर्म छोड़ चुके लोगों की धर्म वापसी कराई जाएगी। वैसे तो वीएचपी का ये मुख्य एंजेडा है, लेकिन मध्यप्रदेश में टाइमिंग और जिलों के चयन को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं?

Read more : हिंदू परिवार पर हमला, दुर्व्यवहार का वीडियो सोशल मीडिया पर किया वायरल, लोगों के हंगामे के बाद जांच के आदेश जारी 

Ghar Wapsi मध्यप्रदेश में अब से करीब एक साल बाद विधानसभा चुनाव होने हैं। सत्तारुढ़ बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही अपनी-अपनी रणनीति के साथ जमीन पर उतर चुके हैं। इन सबके बीच विश्व हिंदू परिषद ने ऑपरेशन घर वापसी अभियान की ताल ठोकर प्रदेश में सियासी पारा चढ़ा दिया है। वीएचपी ने ये ऐलान भोपाल में हाल ही में हुए ब़ड़ी बैठक के बाद किया. एक ओर अभियान के उद्देश्य के सियासी मायने तलाशे जा रहे हैं तो दूसरी ओर बीएचपी इसे धर्मांतरण के खिलाफ एक अभियान बता रही है।

Read more : Asia Cup 2022: इन 2 धुरंधरों की Team India में हुई वापसी, अपने दम पर भारत को जिताएंगे मैच! 

VHP का घर वापसी अभियान भोपाल, सीहोर, बैतूल, रायसेन, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर और मुरैना जिले में चलाया जाएगा। संगठन के पदाधिकारी तहसील स्तर पर इसकी तैयारी में जुटे है. अभियान के जरिए धर्मांतरण कर चुके लोगों को बताया जाएगा कि उनके पूर्वजों ने कब और किसके दबाव में आकर धर्म परिवर्तन किया था। VHP के घर वापसी अभियान का बीजेपी समर्थन कर रही है तो कांग्रेस सवाल उठा रही है।

Read more : ई- चालान का फर्जीवाड़ा आया सामने, अवैध तरीके से वसूलते थे टैक्स, पुलिस ने आरोपी को दबोचा

वैसे कांग्रेस का वीएचपी के अभियान पर सवाल खड़ा करना जायज भी है। क्योंकि मध्यप्रदेश के जिन इलाकों में विश्व हिंदू परिषद संगठन इस ऑपरेशन को चलाने वाली है। वो इलाके आदिवासी और मुस्लिम बाहुल्य इलाके हैं. वैसे VHP का ये एजेंडा उतना ही पुराना है जितनी पुरानी वीएचपी है, लेकिन मध्यप्रदेश में उसके मेगा अभियान को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं। मसलन विधानसभा चुनाव से पहले वीएचपी ने धर्मांतरण के मुद्दे को क्यों हवा दे रही है। क्या घर वापसी अभियान का सीधा फायदा बीजेपी को चुनाव में मिलेगा। अगर ऐसा है तो कांग्रेस कैसे इसका तोड़ निकाल पाएगी ये बड़ा सवाल है।