Inter state council meeting 2022: गृहमंत्री और 3 प्रदेश के मुख्यमंत्री आ रहे भोपाल

गृहमंत्री और 3 प्रदेश के मुख्यमंत्री क्यों आ रहे भोपाल, जानें किन मुद्दों को लेकर होनी है चर्चा

Inter state council meeting 2022: गृहमंत्री और 3 प्रदेश के मुख्यमंत्री क्यों आ रहे भोपाल, जानें किन मुद्दों को लेकर होनी है चर्चा

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : August 21, 2022/1:55 pm IST

Inter state council meeting 2022: भोपाल। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज राजधानी भोपाल आ रहे है। यहां वे इंटर स्टेट काउंसिल की बैठक करेंगे। इंटर स्टेट काउंसिल की 22 अगस्त को होने वाली मीटिंग में मध्यप्रदेश तकरीबन 15 मुद्दे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के सामने रखने जा रहा है। इसमें प्रमुख रूप से भोपाल-इंदौर इंटरनेशनल एयरपोर्ट, पॉक्सो एक्ट, पुलिस के मॉडर्नाइजेशन का फंड बढ़ाना, होमगार्ड की ग्रांट के साथ अन्य मसले शामिल हैं। भोपाल-इंदौर एयरपोर्ट को पूरी क्षमता से विकसित करने और फ्लाइट की सुविधा के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर के सुरक्षा मापदंड देने का मामला काउंसिल में मध्यप्रदेश रखेगा।

ये भी पढ़ें- यात्री ने पूछा “ट्रेन कितनी लेट है?” जवाब मिला, “कितनी भी लेट हो…आपके पिताजी का क्या जाता है?”, क्या है पूरा मामला?

तीनों प्रदेश के मंत्री आएंगे भोपाल

Inter state council meeting 2022: अमित शाह 21 अगस्त की देर रात भोपाल पहुंचेंगे। अगले दिन मिंटो हॉल में 11 बजे से काउंसिल की मीटिंग लेंगे। इसमें मध्यप्रदेश के साथ उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रहेंगे। दरअसल मध्यप्रदेश सरकार चाहती है कि इन पॉक्सो के मामलों का डिस्पोजल तेजी से हो। इसी तरह फास्ट कोर्ट में भी काम तेजी से हो। साथ ही मध्यप्रदेश सरकार ये भी चाहती है कि पुलिस के रिफॉर्म का फंड भी बढ़े और होमगार्ड के लिए केंद्र से जो ग्रांट दी जाती है, उसमें कुछ प्रतिशत बढ़ाया जाए।

ये भी पढ़ें- राजधानी में नहीं चलेंगी बसें, रास्तों में भी हुआ बदलाव, जानें कौन आने वाला है आज

आदिवासियों के रखेंगे ये मांग

Inter state council meeting 2022: इसी तरह मध्यप्रदेश में अब कोदो-कुटकी जैसे मोटे अनाज की पैदावार बढ़ रही है। बैठक में मध्यप्रदेश ये मांग रख सकता है कि कोदो-कुटकी का समर्थन मूल्य केंद्र सरकार तय करे। साथ ही कुछ टन की खरीदी घोषित करे। इससे आदिवासी वर्ग को फायदा होगा। अमित शाह अपने दौरे के दौरान 415 करोड़ की लागत से बने पुलिस आवासीय परिसर और प्रशासनिक भवनों का लोकार्पण भी करेंगे। अमित शाह के दौरे से पहले सुरक्षा को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने भोपाल की ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें