Maharashtra Cabinet

महाराष्ट्र मंत्रिमंडल: गृह और वित्त जैसे अहम विभाग अपने पास रखेगी बीजेपी! शिंदे गुट को मात्र इतने से करना पड़ेगा संतोष

महाराष्ट्र में नई सरकार के शपथ ग्रहण करने के एक पखवाड़े के बाद, लगता है कि बीजेपी और शिंदे पक्ष में विभागों और पदों के बंटवारे को लेकर सहमति बन गई है। एक इंटरव्यू में कहा गया कि, शिंदे खेमा, जिसमें स्वयं शिंदे समेत 40 नेता शामिल हैं, उनमें से 16 मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं, जबकि सरकार में 27 मंत्री बीजेपी के होंगे।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : July 14, 2022/2:30 pm IST

Maharashtra Cabinet Expansion: महाराष्ट्र में नई सरकार के शपथ ग्रहण करने के एक पखवाड़े के बाद, लगता है कि बीजेपी और शिंदे पक्ष में विभागों और पदों के बंटवारे को लेकर सहमति बन गई है। एक इंटरव्यू में कहा गया कि, शिंदे खेमा, जिसमें स्वयं शिंदे समेत 40 नेता शामिल हैं। उनमें से 16 मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं, जबकि सरकार में 27 मंत्री बीजेपी के होंगे। राज्य में मुख्यमंत्री सहित मंत्रिपरिषद में अधिकतम 43 सदस्य हो सकते हैं।

Read More:SI भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी, 215 उम्मीदवारों का हुआ चयन, पूरा परिणाम देखने के लिए यहां करें क्लिक

शिंदे गुट के खाते में 30% मंत्री पद

जानकारी के अनुसार, शिंदे गुट जिसके गठबंधन में एक तिहाई विधायक हैं। 30% से अधिक मंत्री पद हासिल करने में सफल रहा है। खबर के मुताबिक बीजेपी गृह, वित्त, राजस्व, सहयोग और जल संसाधन जैसे अहम विभाग अपने पास रखेगी, जिससे साबित होता है कि सरकार भले ही शिवसेना के शिंदे चलाएंगे, लेकिन दबदबा बीजेपी का ही रहेगा। वहीं शिंदे खेमे को शहरी विकास, जन स्वास्थ्य, चिकित्सा, शिक्षा, कृषि और ग्रामीण विकास विभाग मिल सकता है। वहीं बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि शहरी आबादी से संपर्क बनाए रखने के लिए बीजेपी आवास जैसे विभाग को भी अपने पास रखना चाहती है।

Read More: बस और ट्रक के बीच हुई जोरदार टक्कर, 40 यात्री थे सवार, 2 की मौत 

 

शिंदे गुट में देखने मिल सकती है नागाजगी

बता दें कि महाराष्ट्र में अभी कैबिनेट का विस्तार नहीं हुआ है। फिलहाल कैबिनेट में सिर्फ मुख्यमंत्री शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस शामिल हैं। 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के बाद अगले सप्ताह मंत्रिमंडल का विस्तार होने की संभावना है। बीजेपी के नेता ने कहा कि सभी मंत्री पद एक साथ नहीं भरे जाएंगे, कुछ मंत्री पद फिलहाल खाली रखे जाएंगे। वहीं शिवसेना के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि शिंदे गुट के नेताओं में कैबिनेट पदों को लेकर नाराजगी सामने आ सकती है। हर कोई कैबिनेट मंत्री बनना चाहेगा। उन्होंने कहा कि ठाकरे सरकार में राज्य मंत्री रहे बच्चू कडू कृषि मंत्री बनने के लिए उत्सुक हैं। ऐसे में शिंदे गुट में काफी खींचातान देखने को मिल सकती है।

Read More: West Indies के खिलाफ T20 मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान, विराट टीम में शामिल नहीं, KL राहुल की वापसी

 
Flowers