महाराष्ट्र में कोविड-19 के मामले बढ़ने पर फिर से लागू हो सकता मास्क का नियम : राजेश टोपे |

महाराष्ट्र में कोविड-19 के मामले बढ़ने पर फिर से लागू हो सकता मास्क का नियम : राजेश टोपे

महाराष्ट्र में कोविड-19 के मामले बढ़ने पर फिर से लागू हो सकता मास्क का नियम : राजेश टोपे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : May 1, 2022/4:21 pm IST

औरंगाबाद, एक मई (भाषा) महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि अभी राज्य में मास्क को अनिवार्य करने की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन, यदि कोविड-19 के नये मामलों में वृद्धि होती है तो अनिवार्य रूप से मास्क पहनने के नियम को फिर से लागू किया जा सकता है।

टोपे ने शनिवार को औरंगाबाद में संवाददाताओं से यह बात कही। इस बीच, महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 155 नये मामले सामने आए।

उन्होंने कहा, ‘‘देश के कुछ क्षेत्रों में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, जो चिंताजनक है। इसलिए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की और उन्हें सतर्क रहने के लिए कहा। फिलहाल, महाराष्ट्र में प्रतिबंधों की कोई आवश्यकता नहीं है। लेकिन, यदि मामले बढ़े तो हमें प्रतिबंध लगाने होंगे और मास्क पहनना अनिवार्य करना पड़ेगा।’’

टोपे ने कहा कि राज्य सरकार ने स्थिति पर कड़ी नजर रखने का फैसला किया है।

टोपे ने कहा, ‘‘हमें 12-14 और 15-17 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों और किशोरों के कोविड-19 टीकाकरण पर ध्यान देने की आवश्यकता है। इसमें कुछ चुनौतियां हैं, क्योंकि स्कूल अभी बंद हैं। यदि केंद्र सरकार द्वारा 6-12 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए कोई प्रोटोकॉल जारी किया जाता है तो हम उसे तेज गति से लागू करेंगे।’’

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हालांकि कोविड-19 टीकाकरण अनिवार्य नहीं है, लेकिन हमें लोगों को टीका लगवाने के फायदे दिखाने होंगे और उन्हें टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करना होगा।

भाषा रवि कांत नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)