अदाकारा सुलोचना लाटकर का 94 साल की उम्र में निधन |

अदाकारा सुलोचना लाटकर का 94 साल की उम्र में निधन

अदाकारा सुलोचना लाटकर का 94 साल की उम्र में निधन

:   Modified Date:  June 4, 2023 / 10:26 PM IST, Published Date : June 4, 2023/10:26 pm IST

मुंबई, चार जून (भाषा) नामी अभिनेत्री सुलोचना लाटकर का लंबी बीमारी के बाद यहां एक अस्पताल में रविवार को निधन हो गया। वह 94 वर्ष की थीं।

लाटकर के पोते पराग अजगावकर ने निधन की पुष्टि की। मराठी और हिंदी सिनेमा की जानी-मानी अभिनेत्री लाटकर ने 1940 के दशक में अपने करियर की शुरुआत की और 250 से अधिक फिल्मों में काम किया।

अदाकारा को आठ मई को दादर के सुश्रुषा अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पराग ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘’अस्पताल में शाम करीब साढ़े छह बजे उनका निधन हो गया। वह काफी समय से बीमार थीं। उन्हें श्वसन नली में संक्रमण था, जिसके लिए उन्हें आठ मई को भर्ती कराया गया था।’’

लाटकर की उल्लेखनीय फिल्मों में मराठी में ‘‘सासुरवास’’, ‘‘वहिनींच्या वांगडया’’, और ‘‘धाकटी जाऊ’’ तथा हिंदी में ‘‘आए दिन बहार के’’, ‘‘गोरा और काला’’, ‘‘देवर’’, ‘‘तलाश’’ और ‘‘आजाद’’ शामिल हैं।

हिंदी फिल्मों में अदाकारा ने सुनील दत्त, देव आनंद, राजेश खन्ना, दिलीप कुमार और अमिताभ बच्चन सहित 1960, 1970 और 1980 के दशक के प्रमुख सितारों के लिए परदे पर मां की भूमिका निभाई। उन्होंने ‘‘हीरा’’, ‘‘रेशमा और शेरा’’, ‘‘जानी दुश्मन’’, ‘‘जब प्यार किसी से होता है’’, ‘‘जॉनी मेरा नाम’’, ‘‘कटी पतंग’’, ‘‘मेरे जीवन साथी’’, ‘‘प्रेम नगर’’ जैसी हिट फिल्मों में अभिनय किया।

लाटकर को 1999 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। लाटकर के परिवार में उनकी बेटी कंचन घनेकर हैं। उनका अंतिम संस्कार सोमवार शाम पांच बजे दादर के शिवाजी पार्क श्मशान घाट में किया जाएगा।

भाषा आशीष दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers