Buddha Purnima par kya kare

आज बुद्ध पूर्णिमा पर होगा चंद्रग्रहण, ये शुभ संयोग इन राशियों के जातकों को दिलाएंगे सफलता, करें ये छोटा सा उपाय

Buddha Purnima 2023 आज 5 मई को बुद्ध पूर्णिमा, लग रहा चंद्र ग्रहण, राशि अनुसार करें ये काम, होगा लाभ

Edited By :   Modified Date:  May 5, 2023 / 11:52 AM IST, Published Date : May 5, 2023/10:33 am IST

Buddha Purnima 2023: हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व होता है। साल में कुल 12 पूर्णिमा तिथियां पड़ती हैं। वैशाख महीने की पूर्णिमा तिथि को बुद्ध पूर्णिमा के नाम से जाना जाता। मान्यताओं के अनुसार इस दिन ही भगवान बुद्ध, जिन्हें भगवान विष्णु का 9वां अवतार माना जाता है, वह धरती पर अवतरित हुए थे। इस साल बुद्धपूर्णिमा आज 5 मई को मनाई जा रही है। इस दी कई शुभ संयोग बन रहे हैं। इस दिन साल का पहला चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है। हालांकि सूतक काल भारत में मान्य नहीं होगा लेकिन इसका असर सभी राशियों पर जरूर पड़ेगा। राशि के अनुसार कुछ उपाय आजमाने से लाभ होगा।

मेष राशि

Buddha Purnima 2023: मेष राशि के जातकों के लिए भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करना बेहद शुभ होगा। नारायण को हल्दी का तिलक लगाएं और माता लक्ष्मी को सिंदूर अर्पित करें। ऐसा करने से कारोबार में लाभ होगा और नौकरी के अवसर प्राप्त होंगे।

वृषभ राशि

Buddha Purnima 2023: वृषभ राशि के जातक इस दिन भगवान बुद्ध की प्रतिमा के सामने घी का दीपक जलाएं। विष्णु की पूजा करें और घर के मुख्य द्वार पर पर भी घी का दीपक रखें।

मिथुन राशि

Buddha Purnima 2023: मिथुन राशि के जातक माता लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं। और परिवार में इसका वितरण करें। ऐसा करने ने घर में शांति-समृद्धि बनी रहेगी।

कर्क राशि

Buddha Purnima 2023: कर्क राशि के जातक बुद्ध पूर्णिमा के दिन दूध और केसर लड्डू गोपाल का स्नान करवाएं और भगवान विष्णु को चंदन का तिलक लगाएं ऐसा करने से जीवन में तरक्की प्राप्त होगी

सिंह राशि

Buddha Purnima 2023: इस दिन सिंह राशि के जातक सत्यनारायण भगवान की कथा जरूर सुने। पूजा के दौरान चरणामृत का भोग लगाएं। ऐसा करने से आर्थिक समस्याएं दूर होंगी।

कन्या राशि

Buddha Purnima 2023: कन्या राशि के जातक इस दिन हवन का आयोजन करें। जिसमें आम की लकड़ियों का इस्तेमाल करें और 108 बार गायत्री मंत्र का जाप करें।

तुला राशि

Buddha Purnima 2023: तुला राशि के जातक माता लक्ष्मी को लाल पुष्प अर्पित करें। ऐसा करने से साथ में मखाने की खीर का भोग लगाएं। ऐसा करने से जीवन में समृद्धि आती है।

वृश्चिक राशि

Buddha Purnima 2023: वृश्चिक राशि के जातक बुद्ध पूर्णिमा के दिन पूजा के दौरान माता लक्ष्मी को लाल फूल अर्पित करें और भगवान विष्णु की आरती करें। दीपक जलाना ना भूले।

धनु राशि

Buddha Purnima 2023: धनु राशि के जातकों के लिए इस साल का बुद्धपूर्णिमा बेहद शुभ होने वाला है। जीवन की समस्याओं को दूर करने के लिए भगवान विष्णु को पीला फूल चढ़ाएं और पीले चावल का भोग अर्पित करें।

मकर राशि

Buddha Purnima 2023: मकर राशि के जातक चंद्रमा को अर्घ्य दें और तिजोरी की पूजा करें। ऐसा करने से घर परिवार में सदैव खुशहाली और शांति बनी रहती है।

कुम्भ राशि

Buddha Purnima 2023: कुंभ राशि के जातकों के लिए दान दक्षिणा करना और गरीबों को भोजन कराना शुभ रहेगा ऐसा करने से जीवन जीवन में सुख समृद्धि की वृद्धि होगी

मीन राशि

Buddha Purnima 2023: राशि के जातकों के लिए बुद्ध पूर्णिमा के दिन मंदिर जाकर पूजा करना शुभ होगा। पापों से मुक्ति मिलेगी।

(Disclaimer: इस लेख का उद्देश्य केवल जानकारी साझा करना है। IBC24 इन बातों की पुष्टि नहीं करता।)

ये भी पढ़ें – भीगा-भीगा है समां! मौसम विभाग ने इन संभागों में जारी किया बारिश का अलर्ट, जानें आपके शहर का हाल

ये भी पढ़ें – मान जाओ दीपक! नाराज जोशी को मनाने की कोशिश जारी, देर रात प्रदेश प्रभारी ने की मुलाकात

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers