Big Incidents of MP in 2023

Year Ender 2023: कुछ अच्छे तो कुछ बुरें, इन खबरों के नाम रहा साल 2023, यहां देखें एमपी की बड़ी घटनाएं

Big Incidents of MP in 2023 साल 2023 में मध्य प्रदेश में कई हादसे हुए, कुछ अच्छे तो कुछ बुरे, यहां देखें पूरी लिस्ट

Edited By :   Modified Date:  December 29, 2023 / 06:51 PM IST, Published Date : December 29, 2023/6:51 pm IST

Big Incidents of MP in 2023: भोपाल। 2023 अपने आखिरी दिन गिन रहा है। नया साल नई खुशियां लेकर आ रहा है। लेकिन जाते-जाते एक बार हम आपको 2023 के फ्लेशबैक में ले जाना चाहेंगे और मध्य प्रदेश में हुई कुछ घटनाओं को याद कर 2023 को नम आखों से अलविदा कहेंगे। गुजरते साल 2023 में मध्य प्रदेश में कई अहम घटनाएं घटीं, सत्ता और सीएम परिवर्तन समेत कई बड़े हादसे और घटनाक्रम भी सुर्खियों में रहे। इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं कि मप्र के लिए कैसा रहा साल 2023 और कौन कौन से घटनाक्रम की खबरें सुर्खियों में छाई रहें।

सीधी पेशाब कांड

Big Incidents of MP in 2023: 3 जुलाई 2023 में सोशल मीडिया पर जारी हुए एक वीडियो ने मप्र की सियासत में खलबली मचा दी थी। इस वीडियो में कथित बीजेपी नेता एक आदिवासी युवक पर पेशाब करता हुआ दिखाई दिया था। ये वीडियो सीधी जिले के कुबरी गांव का बताया गया था। पेशाब करने वाले को बीजेपी के विधायक केदारनाथ शुक्ला का प्रतिनिधि था। हालांकि, विधायक खुद इससे इनकार करते हुए दिखे थे। इस पूरे मामले की गंभीरता को देखते हुए विधायक केदारनाथ शुक्ला को अपना टिकट भी गंवाना पड़ा था, वहीं पीड़ित दशमत रावत को पूर्व सीएम शिवराज सिंह ने भोपाल बुलाकर उनके पैर धोए और भोजन करवाया था। सरकार ने आरोपी पर एनएसए के तहत कार्रवाई करते हुए मकान पर बिल्डोजर चला दिया था

जब कांग्रेस विधायक ने राजभवन के सामने किया मुंह काला

Big Incidents of MP in 2023: कई बार बड़बोलापन लोगों को पर भारी पड़ जाता है। ऐसा ही कुछ दतिया जिले की भांडेर सीट से कांग्रेस विधायक फूल सिंह बरैया के साथ हुआ था। उन्होंने चुनाव के दौरान सभा में कह दिया था कि भाजपा का चुनाव जीतना तो दूर 50 सीटें भी जीतीं तो चेहरे पर कालिख पोत लूंगा। हालांकि इसके उलट भाजपा ने 163 सीटें जीतीं और जिसके बाद फूल सिंह कार्यकर्ताओं का जुलूस लेकर 7 दिसंबर को राजभवन के लिए निकले और रोशनपुरा चौराहे पर काला टीका लगवाकर वापस लौट आए।

महाकाल लोक में आंधी की तबाही

Big Incidents of MP in 2023: 27 मई 2023 को मध्यप्रदेश के उज्जैन में अचानक बदले मौसम और आंधी तूफान की वजह से महाकाल लोक में स्थापित सप्त ऋषियों की 7 में से 6 मूर्तियां गिरकर टूट गईं। इससे अब महाकाल लोक में हुए गुणवत्ताहीन निर्माण की पोल खुल गई। महाकाल लोक में बनी सप्तऋषियों की मूर्तियों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ। इनमें से कई मूर्तियां जमीन पर गिर गईं तो कई मूर्तियों के हाथ और सिर टूट गए। पिछले साल अक्टूबर में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाकाल लोक कॉरिडोर परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया था। इस परियोजना की कुल लागत 856 करोड़ रुपये है जिसमें पहले चरण 351 करोड़ रुपये में पूरा हुआ। इसके बाद कांग्रेस ने इस मुद्दें कई दिनों तक भूना था। यहां तक की चुनाव में भी इसे मुद्दा बनाया था।

लाडली बहना योजना

Big Incidents of MP in 2023: इस साल मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के बीच एक स्कीम बहुत चर्चा में रही। वो स्कीम लाडली बहना योजना थी। 28 जनवरी 2023 को सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना लागू किये जाने की घोषणा की गई थी। इस स्कीम को भारतीय जनता पार्टी के लिए गेम चेंजर माना जा रहा था। दरअसल, ये स्कीम महिलाओं को फायदा देने के लिए थी, ताकि उन्हें वित्तीय मदद देकर मुख्य धारा से जोड़ा जा सके। इस योजना के तहत सरकार प्रदेश में हर महिला के खाते में 1000 रुपए सरकार ट्रांसफर करती है, ताकि योजना के जरिए मिलने वाली रकम के जरिए महिलाएं खुद के और अपने बच्चों के स्वास्थ्य पर बेहतर तरीके से ध्यान दे पाएं। अब इसकी किस्त बढ़ाकर 1250 रुपये कर दी गई है।

बीजेपी ने मप्र में पांचवी बार बनाई सरकार

Big Incidents of MP in 2023: मप्र में नवंबर में हुए विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने उम्मीद से बढ़कर प्रदर्शन किया। यहां बीजेपी ने कांग्रेस को कारारी मात देते हुए 163 सीटें जीत लीं। तो वहीं कांग्रेस को सिर्फ 66 सीटें ही नसीब हो सकीं। यह साल बीजेपी आलाकमान के कई बड़े और चौंकाने वाले फैसलों के लिए भी याद किया जाएगा। जहां मोदी-शाह-और नड्डा की जोड़ी ने केन्द्रीय मंत्री, वरिष्ठ सांसदों को भी विधानसभा का उम्मीदवार बनाया। सरकार बनी तो सीएम भी बदल दिया। शिवराज सिंह चौहान की जगह मोहन यादव को प्रदेश की कमान दी गई।

सीधी बस हादसा

Big Incidents of MP in 2023: 24 फरवरी को मप्र के सीधी में हुए बीजेपी के जनजातीय महाकुंभ से लौट रही बस हादसे का शिकार हो गई। जिसमें 14 लोगों लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन घायलों को दिल्ली एयर लिफ्ट किया गया था। जानकारी के मुताबिक सीधी में चुरहट-रीवा नेशनल हाइवे पर देर रात एक भीषण सड़क हादसा हुआ था। ये बस सतना में हुए कोल समाज के महाकुंभ में शामिल होने के बाद सीधी लौट रही थीं। इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह शामिल हुए थे। सीधी में होने की वजह से सीएम शिवराज सिंह सूचना मिलते ही घटनास्थल पर पहुंच गए। घायलों का हाल जाना और मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख का मुआवजा भी दिया गया था।

मुरैना स्थित चंबल नदी में बड़ा हादसा

Big Incidents of MP in 2023: 18 मार्च को मुरैना स्थित चंबल नदी में बड़ा हादसा हुआ था। शिवपुरी जिले के सिलायचौन गांव निवासी कुशवाह समाज के 17 लोग पैदल-पैदल करौली माता मंदिर के दर्शन करने के लिए निकले थे। श्रद्धालुओं में पुरुषों के साथ महिलाएं भी शामिल थीं। शनिवार की सुबह श्रद्धालु मुरैना जिले के टेंटरा थाना क्षेत्र स्थित रायडी-राधेन घाट पर चम्बल नदी पार कर रहे थे, इसी दौरान पानी के तेज बहाव में सभी लोग बहने लगे। बताया जा रहा है कि इनमें से आठ लोग तैरकर नदी के दोनों घाटों पर पहुंच गए थे जबकि सात लोग पानी में डूब गए। जिसमें 5 के शव ही मिले।

इंदौर के बावड़ी हादसे में 36 लोगों की मौत

Big Incidents of MP in 2023: 30 मार्च 2023 को मध्‍य प्रदेश के इंदौर में रामनवमी पर हुए दर्दनाक हादसे में 36 लोगों की मौत हो गई। इंदौर के स्नेह नगर के पास पटेल नगर में श्री बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर परिसर में बनीं बावड़ी के ऊपर की छत धंसने से कई लोग बावड़ी में गिर गए । गुरुवार सुबह करीब 11.30 बजे की घटना के बाद से शुक्रवार देर रात तक चले चले रेस्क्यू अभियान में 36 शव निकाले गए। मृतकों में महिलाओं और बच्चे भी शामिल थे। एक दर्जन से अधिक शव सेना ने देर रात निकाले। सेना का रातभर चला अभियान जारी रहा। इस हादसे के बाद आरोप-प्रत्‍यारोप के बीच प्रशासन और इंदौर नगर निगम के अमले ने कड़ी कार्रवाई की और बावड़ी को बंद करने के साथ ही मंदिर और अवैध अतिक्रमण को ध्‍वस्‍त कर दिया। मृतकों के परिजनों और घायलों को राज्‍य और केंद्र सरकार ने मदद की घोषणा की।

खरगोन में बस नदी में गिरी

Big Incidents of MP in 2023: मध्य प्रदेश के खरगोन में 9 मई की सुबह एक निजी बस 50 फीट ऊंचे पुल से गिर गई। हादसे में 24 यात्रियों की मौत हो गई। इनमें 7 बच्चे, 8 महिलाएं और 9 पुरुष थे। बस डोंगरगांव और दसंगा के बीच बोराड़ नदी के पुल की रेलिंग तोड़कर नीचे जा गिरी। नदी सूखी हुई थी, जिस वजह से अधिकतर यात्रियों को चोटें आई भी। मामले में बस मालिक प्रवीण सोनी, चालक सुनील राठौर और कंडक्टर संतोष बारचे के खिलाफ गैर इरादतन हत्या की धारा 304, 34 भादवि के तहत केस दर्ज किया गया है। आरोपियों द्वारा जानबूझकर क्षमता से अधिक सवारी भरी गई। यह जानते हुए कि इतनी सवारी भरने और तेज गति से वाहन चलाने से यात्रियों की मृत्यु हो सकती है, उसके बाद भी यह कृत्य किया गया। ऐसे में यह एक सामान्य दुर्घटना का मामला नहीं है, इसलिए आरोपियों के विरुद्ध गैर इरादतन हत्या का अपराध पंजीबद्ध किया गया। साथ ही सरकार ने आरटीओ को सस्पेंड करते हुए बस का रजिस्ट्रेशन और फिटनेस सर्टीफिकेट निरस्त कर दिया।

चित्रकूट के बगरेही में भीषण हादसा

Big Incidents of MP in 2023: 21 मई 2023 को चित्रकूट के बगरेही में भीषण हादसा हो गया। जिसमें मृतकों में एक ही परिवार के पांच सदस्य शामिल प्रयागराज से पन्ना लौटते समय मारे गए। चित्रकूट/ झांसी मीरजापुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर 21 मई की दोपहर करीब 12 बजे रैपुरा थाना के बगरेह लालापुर के पास परिवहन विभाग की जनरथ बस और बोलेरो की आमने-सामने सीधी भिड़ंत हो गई। जिसमें बोलेरो सवा जिसमें बोलेरो सवार आठ लोगों की मौत हो गई। जबकि अभी कई अन्य गंभीर रुप से घायल हो गये।

गुना में भीषण हादसे में बस में बैठे यात्री जले

Big Incidents of MP in 2023: 27 दिसंबर 2023 को मध्य प्रदेश के गुना से भीषण सड़क हादसे की खबर सामने आई। यहां यात्रियों से भरी बस की टक्कर डंपर से हो गई। इस हादसे से बस में आग लग गई और 13 लोगों की मौत हो गई। जिस वक्त ये हादसा हुआ उस वक्त यात्री बस गुना से आरोन जा रही थी। बस में यात्रियों की संख्या तकरीबन 30 के आस पास थी। हादसे की भयावहता अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि, कुछ शव पूरी तरह जल चुके हैं और प्रशासन ने DNA मिलान के जरिए उनकी पहचान किए जाने की बात की है ।

ये भी पढ़ें- Ram Mandir Rangoli: इतनी सफाई से बनाई राम मंदिर की रंगोली कि देखते रह गए लोग, वीडियो तेजी से हो रहा वायरल

ये भी पढ़ें- IPS Officer Promotion: नए साल के पहले मिली खुशखबरी, राज्य में 13 आईपीएस का हुआ प्रमोशन, यहां देखें लिस्ट

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें