मशीन से निकलते ही हो जाएंगे सैनेटाइज ! कई उपयोगी मशीन बना चुके शख्स का दावा | Sanitation will be done as soon as the machine comes out Claims of a man who has made many useful machines

मशीन से निकलते ही हो जाएंगे सैनेटाइज ! कई उपयोगी मशीन बना चुके शख्स का दावा

मशीन से निकलते ही हो जाएंगे सैनेटाइज ! कई उपयोगी मशीन बना चुके शख्स का दावा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : April 5, 2020/3:10 am IST

मंदसौर। जहा चाह वहां राह यह जुमला तो आपने कई बार सुना होगा लेकिन ऐसा ही कुछ कर दिखाया है मंदसौर शहर के समाजसेवी नाहरु भाईजान ने । मन्दसौर के नाहरू भाई ने एक सैनेटाइजर मशीन बनाई है । इस मशीन से निकलने वाला हर शख्श खुद-ब-खुद सैनिटाइज हो जाएगा । मशीन को बनाने में करीब डेढ़ लाख की लागत आई है । इसे नाहरू भाई ने खुद अपने वर्कशॉप में बनाया है ।

ये भी पढ़ें-ये दूसरा मौका जब विंबलडन का आयोजन किया गया रद्द, देखें पहली बार किस…

अब इस सेनेटाइजर मशीन जिला अस्पताल को डोनेट किया जाएगा, जहां अस्पताल में आनेजाने वाले मरीज और डॉक्टर इस सेनेटाइज मशीन के भीतर से निकलते हुए ऑटोमेटिक सेनेटाइज हो जाएंगे । इस मशीन को बनाने का मकसद अस्पताल में मरीजों और डॉक्टरों को संक्रमण से बचाना है ।

ये भी पढ़ें-तबलीगी जमात में शामिल हुए 41 हजार लोगों की तलाश जारी, पाकिस्तान के …

मंदसौर के नाहरू भाई केवल दूसरी कक्षा तक पढ़े लिखे है । अशिक्षित होने बावजूद तकनीकी के मास्टरमाइंड कहे जाने वाले नाहरू भाई इन दिनों कोरोनो और लॉक डाउन के बीच सुबह- शाम खुद के खर्च पर गरीब बस्तियों में भोजन पहुंचा रहे है । नाहरू भाई अब तक कई तरह की मशीनें बना चुके है । नाहरू भाई के खुद की तकनीक से बनाए डीजी सेट जिला अस्पताल और भगवान पशुपतिनाथ मंदिर समिति को डोनेट कर चुके है । नाहरु भाई की बनाई कोरोना के खिलाफ सेनेटाइज करने में कितनी कारगर है,ये तो फिलाहल नहीं कहा जा सकता है,लेकिन उन्होंने एक प्रयास जरुर किया है।