Mann ki Baat: People getting inspiration from PM Modi's 'Mann Ki Baat'

Mann ki Baat: पीएम मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम से मिल रही लोगों को प्रेरणा, अनोखे कार्यों को मिली नई पहचान

Mann ki Baat: पीएम मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम से मिल रही लोगों को प्रेरणा, unique works got new recognition

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 10:32 AM IST, Published Date : September 16, 2022/3:14 pm IST

नई दिल्ली। Mann ki Baat: नरेंद्र मोदी ने 2014 में अच्छे दिन के वादे के जरिए सत्ता पर काबिज हुए और 2020 में आत्मनिर्भर का नारा दिया। मोदी को एक मजबूत और लोकप्रिय नेता माना जा रहा है। ऐसी छवि बनी है कि वो कड़े फैसले लेने में हिचकते नहीं हैं। नरेंद्र मोदी ने अपने आठ साल के कार्यकाल में जता दिया है कि राजनीतिक इच्छाशक्ति वाली सरकार अपने फैसलों से कैसे राजनीति की दशा-दिशा बदल सकती है।

निगम के दावे हुए ठप्प.. तालाब में तब्दील हुई सड़कें, लोगों को बड़ी समस्याओं का करना पड़ रहा सामना 

Mann ki Baat:  नरेंद्र मोदी सरकार की उपलब्धियों पर गौर करें तो देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में भारत का सम्मान बढ़ा है,  लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण दूसरी लहर से उपजे हालात से निपटने की मोदी सरकार के सामने बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है। इसके बावजूद मोदी सरकार में एक के एक हुए ऐतिहासिक निर्णयों से बदलाव आए हैं, जिन्होंने भारत की विकास यात्रा को नई गति दी है।

जनकल्याण की दिशा में उठाए गए कदम

Mann ki Baat: पीएम मोदी के कार्यकाल के ऐतिहासिक पड़ाव जिन्होंने जिंदगी बदल दी। पीएम ने अपने कार्यकाल में जनकल्याण की दिशा में कदम उठाए और ऐसी बहुत सी योजनाओं की शुरूआत की जिसका लाभ लोगों को मिल सकें। मोदी जी ने अपनी नई योजनओं को जनता तक पहुंचाने और जनता तक संदेश पहुंचाने के लिए मन की बात का शुभारंभ किया।

मन की बात का शुभारंभ

Mann ki Baat: मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत 3 अक्टूबर 2014 को हुई, जिसे एक आम संदेश के रूप में भारत के प्रधानमंत्री की आवाज में प्रस्तुत किया गया। 20 मिनट के इस लम्बे एपिसोड को दूरदर्शन डायरेक्ट टू होम फ्री सेवा के माध्यम से टेलीविजन और रेडियों पर प्रसारित किया गया। पहला प्रसारण विजय दशमी के दिन शुरू हुआ। इस कार्यक्रम को रेडियों से प्रसारित करने का मकसद ये था कि उनकी आवाज की पहुँच सुदूर गावों तक पंहुचाई जा सके, क्योकि हर स्थान पर टीवी की पहुँच भारत में नहीं है खास कर ग्रामीण और कम विकसित क्षत्रों में अभी भी इन सब सुविधाओं की कमी है। रेडियों एक ऐसा माध्यम है जो 90% तक की आबादी के पहुँच तक है। बहुत सारे गैर सरकारी एफ एम रेडियों स्टेशन को भी इस शो को मेट्रोपोलिटन शहरों में संचालित करने की अनुमति है। इस कार्यक्रम का प्रसारण एम एम रेनबो, डी डी भारती, डी डी किसान के अलावा ए आई आर एंड्राइड मोबाइल एप्प ऑल इंडिया रेडियो लाइव, आईओएस और विड़ोज पर भी सुन सकते है।

ऐसी स्थिति में मिला महिला और दो मासूमों का शव, क्षेत्र में फैली सनसनी, जांच में सामने आई ये वजह

मन की बात का लक्ष्य

Mann ki Baat: मन की बात एक भारतीय रेडियों कार्यक्रम है, जिसको भारत के प्रधानमंत्री के द्वारा होस्ट किया जाता है। इस कार्यक्रम को आप रेडियो के नेशन चैनल पर, डी डी नेशनल पर और साथ ही डी डी न्यूज़ पर भी सुन सकते है। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2014 में अपने पद को सम्भालने के बाद आम जनता तक रेडियों के माध्यम से अपनी पहुँच बनाने और लोगों को इसके माध्यम से अपनी मन की बात बताने के लिए रेडियों जैसे सरल माध्यम का इस्तेमाल किया। उनके इस कार्यक्रम का नाम ‘मन की बात’ रखा गया है। मन की बात के लिए 15 जगहों का पता दिया गया है, उन पतों पर 61000 विचारों को लोगों द्वारा भेजा गया जिनमें से चुन कर किसी एक विचार को रखा जाता है। इसके लिए 1.43 लाख स्रोताओ के ऑडियो प्रत्येक महीने आते है जिनमे से कुछ चुनिंदे कॉल को ब्रॉडकास्ट किया जाता है। बता दे कि जनवरी 2015 में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी उनके साथ इस कार्यक्रम में भाग लिया तथा भारत की जनता के पत्रों के उत्तर दिए हैं। मन की बात का लोगों द्वारा अभिग्रहण या अभिनन्दन बहुत ही सराहनीय रूप में किया गया। इस कार्यक्रम का जो लक्ष्य रखा गया था कि पुरे देश की जनता से जुड़ने का, वह इस कार्यक्रम के माध्यम से पूरा हुआ। पुरे देश की जनता से खास कर महानगरीय शहरों में रहने वाली जनता ने इस कार्यक्रम को सुनने में और अपने विचारों को भेजने में रूचि दिखाई है।

प्रदेश कांग्रेस को लगा जोर का झटका, दिग्ग्ज नेता ने दिया पार्टी से इस्तीफा, रह चुके हैं कई बड़े पद पर

हर महीने आयोजित होती है मन की बात

Mann ki Baat: मन की बात को श्रोताओं के लिए हर महीने आयोजित करने का फैसला लिया गया है। मन की बात को हर महीने रविवार को 11 बजे से मुख्य रूप से हिंदी में और साथ ही अंग्रेजी में भी प्रसारित किया जाता है, लेकिन देश के कई स्थानीय भाषाओ में इसको ट्रांसलेट कर एआईआर के द्वारा प्रसारित किया जाता है। साथ ही प्रधानमंत्री के द्वारा यह भी कहा गया है कि जब भी उन्हें मौका मिलेगा वो इस माध्यम से अपने श्रोताओं से हमेशा जुड़े रहने की कोशिश करेंगें। अपने हर एपिसोड में प्रधानमंत्री मोदी अपने अलग अलग विचार को लोगों के सामने रखते है। मोदी ने अपने अब तक हर एक आयोजन में सरकारी नीति और उसके विकास के साथ लोगों से भी जुड़ने की अपील की। उन्होंने अपने मन की बात में स्वच्छ भारत, विमुद्रीकरण, जन धन योजना, सुकन्या समृधि योजना, जीवन ज्योति योजना, सुरक्षा बीमा योजना, आदर्श ग्राम, सड़क यातायात और सुरक्षा बिल, अटल पेंशन योजना, मुद्रा योजना, मेक इन इंडिया, उजाला योजना के साथ ही उज्जवल योजना पर भी चर्चा की है।

चीतों के आने से सुधरेगी अर्थव्यवस्था, टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा..’ केंद्रीय मंत्री ने कहीं ये बातें 

मन की बात का लोगों के जीवन पर प्रभाव

Mann ki Baat: मन की बात का लोगों द्वारा अभिग्रहण या अभिनन्दन बहुत ही सराहनीय रूप में किया गया है। मोदी द्वारा शुरू की  मन की बात से लोग सरकारी नीति से अवगत हो रहे हैं और ज्यादा मात्रा में लाभ उठा रहे हैं। लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक हो रहे हैं। सरकार द्वारा निकाली जा रही सभी योजनाओं से रूबरू होकर अपने जीवन में अपना रहे हैं। हाल ही में सबसे बड़ा उदाहरण आजादी का अमृत महोत्सव जिसमें देश के युवाओं ने बढ़-चढकर हिस्सा लिया। हर घर तिरंगा अभियान में भी देश के बच्चे, बूढ़े और युवाओं ने हिस्सा लेकर एकता और अखंडता का सबूत दिया।  इस कार्यक्रम ने न ही देश की जनता खासतौर पर युवाओं को जोड़ा रका है बल्कि आगे अच्छे भविष्य के लिए भी एक अच्छा मार्ग खोलकर रख दिया है।

और भी है बड़ी खबरें…