Flood in punjab

फिर बाढ़ की चपेट में पंजाब, मैदान में कूदे मान, रेस्क्यू के लिए नाव लेकर पहुंचे मुख्यमंत्री

Flood in punjab पंजाब में बाढ़ में फंसे लोगों को CM मान ने बचाया, होशियारपुर में खुद नाव लेकर घरों तक पहुंचे

Edited By :   Modified Date:  August 18, 2023 / 09:52 AM IST, Published Date : August 18, 2023/9:51 am IST

Flood in punjab: पंजाब में इस वक्त भारी बारिश के चलते ज्यादात क्षेत्र जलमग्न हो गए है। पोंग और भाखड़ा बांधों से अतिरिक्त पानी छोड़े जाने के बाद होशियारपुर, गुरदासपुर और रूपनगर और कपूरथला जिलों के कुछ हिस्से बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। ये जिले बाढ़ के पानी से बेहाल हैं। बीते दिन गुरुवार को होशियारपुर में बाढ़ के पानी में घिरे लोगों को रेस्क्यू करने के लिए खुद मुख्यमंत्री भगवंत मान नाव लेकर पहुंच गए। सीएम ने उन लोगों को सुरक्षित बाहर निकलवाया। यह लोग बाढ़ के चलते अपने घरों की छत पर डेरा डाले थे। स्थानीय लोगों ने बताया कि होशियारपुर में पोंग बांध से पानी छोड़े जाने के बाद बाढ़ आ गई है।

Flood in punjab: मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ट्वीट किया और कहा, पंजाब में फिर से बाढ़ आ गई है। लेकिन मैं हर दिन हालात से वाकिफ हो रहा हूं। आज ग्राउंड जीरो पर होशियारपुर के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया। स्थानीय लोगों से बातचीत की और हौसला बनाए रखने की अपील की। समय कठिन है लेकिन एक के साथ दूसरा भी गुजर जाएगा। सरकार वादे के मुताबिक लोगों के सभी नुकसान की भरपाई करेगी। जल्द ही स्थिति सामान्य हो जाएगी।

मुआवजा देगी सरकार

Flood in punjab: गुरुवार दोपहर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान स्थिति का जायजा लेने के लिए नाव से होशियारपुर जिले के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने पहुंचे। मान ने कहा, राज्य सरकार के हेलिकॉप्टर समेत पूरी सरकारी मशीनरी संकट की इस घड़ी में लोगों की सेवा में है। राज्य में बाढ़ के कारण लोगों को हुए नुकसान का पता लगाने के लिए पहले ही ‘विशेष सर्वे’ का आदेश दिया है। मान ने आश्वासन दिया कि उनकी सरकार लोगों को मुआवजा देगी। भले ही किसी ने बाढ़ के कारण एक मुर्गी या बकरी खो दी हो। उन्होंने कहा कि लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है। राज्य सरकार प्रभावित लोगों को हरसंभव मदद देने के लिए मौजूद है।

24 घंटे से बचाव कार्य में लगी NDRF

Flood in punjab: रूपनगर जिले में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। भाखड़ा बांध से सतलुज नदी में ज्यादा पानी छोड़ा जा रहा है। सेना बचाव कार्यों में सहायता कर रही है। एनडीआरएफ की टीमें दरारों को रोकने और बाढ़ग्रस्त गांवों में फंसे लोगों को बचाने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही हैं। पंजाब के मंत्री हरजोत सिंह बैंस जिले में डेरा डाले हुए हैं और बचाव एवं राहत कार्यों की निगरानी कर रहे हैं।

जुलाई की बारिश से प्रभावित हुए थे कई क्षेत्र

Flood in punjab: इससे पहले 9 से 11 जुलाई के बीच पंजाब के कई हिस्से मूसलाधार बारिश से प्रभावित हुए थे, जिससे खेतों और अन्य क्षेत्रों के बड़े हिस्से में पानी भर गया था। मान ने बताया कि भाखड़ा और पोंग बांधों में जल स्तर क्रमशः 1,676 फीट और 1,396 फीट है और पानी नियंत्रित तरीके से छोड़ा जा रहा है।

ये भी पढ़ें- इन तीन राशियों के जातकों की खुलने जा रही किस्मत, मंगल देव की होगी विशेष कृपा, जमकर बसरेगा पैसा

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें