According to Vastu, this plant brings good luck in the house, by planting it

वास्तु के अनुसार घर में सौभाग्य लाता है ये पौधा, सही दिशा में लगाने से होती है धन की वर्षा

Mayurshikha Plant Benefit: वास्तु के अनुसार घर में सौभाग्य लाता हैं ये पौधा, by planting it in the right direction, there is rain of wealth

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:45 AM IST, Published Date : August 27, 2022/6:38 am IST

नई दिल्ली। Mayurshikha Plant Benefit: वास्तु शास्त्र में एक ऐसे पौधे का जिक्र है जिसके प्रभाव से बिगड़े काम बनने लगते है, इसे घर में लगाने से धन की कभी कमी नहीं होती। वैसे तो पेड़-पौधे घर की सुंदरता बढ़ाने के साथ वास्तुदोष को भी बेहतर बनाते हैं। सावन, भादो में वृक्षारोपण करना सबसे अच्छा समय माना जाता है। हिंदू धर्म में कुछ पेड़-पौधें पूज्यनीय माने गए हैं। उन्ही में से एक है मयूर शिखा का पौधा। इस पौधें के घर में होने से भाग्य हमेशा साथ देता है, लेकिन इसके लिए आपको सही दिशा का ज्ञान होना बेहद जरुरी है।

पिथौरी अमावस्या आज, सुहागिन महिलाओं के लिए होता है बेहद खास, इस मुहूर्त में पूजा करने से मिलेगा विशेष लाभ

घर में मयूरशिखा पौधे लगाने के लाभ

सकारात्मक ऊर्जा

Mayurshikha Plant Benefit: वास्तु के मुताबिक, ये पौधा घर के वास्तुदोष दूर करने के लिए बहुत लाभकारी माना गया है। इसके घर में होने से घर की सुंदरता के साथ सुख-समृद्धि में भी वृद्धि होती है। कहा जाता है कि इससे नकारात्मक ऊर्जा का नाश हो जाता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है।

बुरी शक्ति

Mayurshikha Plant Benefit: वास्तु के अनुसार मयूरशिखा का पौधा घर के प्रवेश द्वार पर लगाने से बुरी शक्तियां घर में प्रवेश नहीं करती। इससे घर के सदस्यों का स्वास्थ भी बेहतर बना रहता है।

पितृदोष

Mayurshikha Plant Benefit: कुंडली में पितृदोष है तो इसे घर की उत्तर दिशा में लगाना शुभ रहेगा। मान्यता है इससे पिृत दोष के प्रभाव कम होते हैं। परिवार में खुशहाली आती है और मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है।

‘गोल्डन बॉय’ ने रचा एक और इतिहास, लगाया इतने मीटर का निशाना, बने डायमंड लीग मीट हासिल करने वाले पहले भारतीय 

औषधि से परिपूर्ण

Mayurshikha Plant Benefit: आयुर्वेद में इस पौधे का उपयोग किया जाता है। ये शीत, अम्ल, लघु, कफ- पीतशामक, कषाय, डायबिटीज जैसे बीमारियों के इलाज में कारगार है।

धन की समस्या

Mayurshikha Plant Benefit: मयूरशिखा पौधे के फूल मोर की शिखा के समान दिखाई देते हैं। बेंगनी रंग के ये फूल मखमल की तरह होते हैं। इसे मोरग भी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसे घर में लगाने के बाद कभी दरिद्रता नहीं आती। साथ ही धन संबंधी समस्याओं का निवारण हो जाता है।

और भी है बड़ी खबरें…