Avoid being poor! Know in which direction the Tulsi plant should planted|

कंगाल होने से बचे! जाने किस दिशा में लगाना चाहिए तुलसी का पौधा

Edited By: , August 6, 2022 / 06:54 PM IST

right direction to plant basil : हिन्दू धर्म में तुलसी को एक औषधी के अलावा देवी का भी दर्जा दिया गया है। तुलसी जीवन से जुडी तमाम बीमारियों के अलावा वास्तुशास्त्र में भी स्थान रखती है। तुलसी का पौधा आपकों प्रत्येक हिन्दू घरों में देखने को मिलेगा। पूजा से लेकर सेहत तक तुलसी का उपयोग किया जाता है। हम सभी के घरों में पेड़ लगे होते हैं और यह वास्तु के हिसाब से वास्तु दोष भी दूर कर सकते हैं। हालाँकि पेड़-पौधे अगर सही दिशा में न हो तो ये शारीरिक, आर्थिक, मानसिक समस्या का कारण बन सकते हैं। जी हाँ और आज हम बताने जा रहे हैं उन खास उपायों के बारे में जो आपको करना चाहिए। जी दरअसल किन दिशाओं में पेड़ लगाकर आप मालामाल बन सकते हैं यह हम आपको बताने जा रहे हैं। घर की उत्तरपूर्व दिशा में छोटे पौधे जैसे- तुलसी, गेंदा, लिली, केला, हरीधूप, अंबाला, पुदीना, हल्दी आदि लगाने चाहिए। जी हाँ और घर की ईशान कोण या पूर्व दिशा में छोटे पौधे लगाने से परिजनों की सेहत दुरुस्त रहती है और सामाजिक रिश्ते मजबूत रहते हैं।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

read more : ये कैसा चोर! मंदिर में किया प्रवेश, मां लक्ष्मी को किया प्रणाम, फिर कर दिया यह कांड 

तुलसी का पौधा नकारात्मक ऊर्जा को करता है खत्म

right direction to plant basil : तुलसी का पौधा आसपास की नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करता है। इस वजह से तुलसी के पौधे को घर के केंद्र में ही लगाना चाहिए और अगर घर के केंद्र में संभव न हो तो इसे घर की उत्तर दिशा में लगाएं।इसे अन्य कहीं न लगाए। इसके अलावा उत्तर दिशा में नीले रंग के फूल लगाएं या ऐसा पौधा लगाएं, जिसमें नीले रंग के फूल आते हों।

read more : CWG 2022 : पक्का हुआ भारत का रजत, इन खिलाडियों से है भारत को उम्मीदें

नीला रंग है समृद्धि का प्रतीक

right direction to plant basil : नीला रंग जीवन में समृद्धि लाता है और पानी की तरह जीवन को गति प्रदान करता है। इसी के साथ ऊंचे पेड़ जैसे नारियल, नीम, अशोक के पेड़ आदि घर की दक्षिण या पश्चिम दिशा या नैऋत्य दिशा में लगाने चाहिए। ध्यान रहे पश्चिम दिशा में भूल से भी कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए। वहीं लाल रंग के फूल घर की दक्षिण या आग्नेय कोण में लगाने चाहिए, क्योंकि ये पौधे जीवन में ऊर्जा और उमंग भरते हैं। अनार का पेड़ घर के बाहर लगाना चाहिए। बेल का पेड़ घर के वायव्य कोण में लगाना अत्यंत शुभ माना जाता है, इसे घर के अंदर ही लगाना चाहिए।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 

#HarGharTiranga