बुंदेली वास्तुकला का दर्शन कराता है पन्ना का ऐतिहासिक महल, म्यूजियम देखने देश-विदेश से पहुंचते हैं सैलानी | Bundeli architecture shows Panna's historical palace Tourists reach from abroad to see the museum

बुंदेली वास्तुकला का दर्शन कराता है पन्ना का ऐतिहासिक महल, म्यूजियम देखने देश-विदेश से पहुंचते हैं सैलानी

बुंदेली वास्तुकला का दर्शन कराता है पन्ना का ऐतिहासिक महल, म्यूजियम देखने देश-विदेश से पहुंचते हैं सैलानी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : May 26, 2020/9:41 am IST

धर्म। पन्ना का ऐतिहासिक महल, इस ऐतिहासिक जगह पर वर्तमान में पुरातत्व संग्रहालय मौजूद है । यहां पर 5वीं सदी से लेकर 17वीं सदी तक की तमाम धार्मिक मूर्तियां मौजूद हैं । इसे राजा हिंदू पथ ने बनवाया था । महल का बाह्य कक्ष 5 विशाल कमरों से मिलकर बना हुआ है, जिसका इस्तेमाल सैनिकों के आवास के लिए किया जाता रहा होगा । महल के दोनों ओर वर्गाकार कक्ष बनाए गए हैं, दीवारों पर शानदार चित्र उकेरे गए हैं।

ये भी पढ़ें- खत्म हुआ इंतजार, 10वीं बोर्ड के परिणाम जारी, स्टूडेंट्स ऐसे चेक करें अपना

प्रवेश द्वार पर पाषाण त्रिशाखा युक्त दरवाजा लगाया गया है, जिसे कई तरह से अलंकृत किया गया है। मुख्यद्वार पर ख़ास राजस्थान से लाई गई लकड़ी का इस्तेमाल किया गया है। दरवाजे पर द्वारपाल की प्रतिमा अंकित है। सिरदल के ऊपरी भाग में कीर्तिमुख पंक्तिबद्ध तरीके से बनाया गया है । प्रवेश कक्ष को पार करने के बाद महल का मुख्य प्रांगण है । महल का प्रांगण दोहरे और दो मंजिला कक्षों से आव्रत वर्गाकार रूप में किया गया है वहीं चारों दिशाओं में विशाल कक्षों का निर्माण किया गया है ।

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में कोरोना के 14 नए मरीज मिले, एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 235

पन्ना का ये महल बुंदेली वास्तुकला का अनोखा उदाहरण है । कल के महल और आज के इस संग्रहालय में पूरे पन्ने ज़िले में मिली बेशकीमती मूर्तियों को रखा गया है। इस म्यूजियम को देखने देश-विदेश से लोग यहां पहुंचते हैं । पन्ना के कई स्मारक दर्शनीय हैं । इनकी वास्तुकला सैलानियों को आकर्षित करती है । स्मारकों में की गई बेमिसाल नक्काशी और कलात्मक अंकन सैलानियों को किसी आश्चर्यलोक में होने का एहसास कराता है।