By keeping these Vastu at home

घर पर इन वस्तु को रखने से चमक जाएगी आपकी किस्मत, होगी पैसों की बारिश, बने रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

By keeping these Vastu at home, your luck will shine, there will be rain of money : शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी को कमल का फूल चढ़ाना चाहिए

Edited By :   Modified Date:  January 17, 2023 / 08:09 PM IST, Published Date : January 17, 2023/8:05 pm IST

By keeping these Vastu at home: अगर आप अपने मेहनत के दम पर खूब पैसा कमा रहे हैं, और आपके पास पैसा नहीं रुकता है और आप आर्थिक रुप से परेशान रहते हैं. कभी-कभी तो ऐसा होता है कि हमें लाखों रुपए कमाने के बाद भी कर्ज लेना पड़ता है. वास्तु शास्त्र की मानें तो ये समस्या घर के वास्तु दोष के कारण होती है. आइए वास्तु के हिसाब से जानते हैं कि घर में कौन-सी चीजों को रखने से घर के वास्तु दोष दूर होते हैं और घर के खजाने में देवी लक्ष्मी की कृपा होती है. जिससे हम सुखमय जीवन यापन करते हैं और घर में कभी आर्थिक तंगी नहीं आती है । तो चलिए जानते हैं कि कौन ऐसी वस्तुएं हैं, जिनमें माता लक्ष्मी का वास होता है.

यह भी पढ़े : Business Opportunity: सिर्फ 35,000 रुपये में शुरू करें अपना ये शानदार बिजनेस, हर महीने होगी लाखों रुपये की कमाई

1. श्रीयंत्र

श्रीयंत्र में माता महालक्ष्मी का वास होता है। जिन लोगों के जीवन में आर्थिक संकट, दरिद्रता होती है या जो संपन्न हैं, वे भी धन संपत्ति में वृद्धि के लिए श्रीयंत्र की स्थापना करके पूजन करते हैं. महालक्ष्मी की कृपा से व्यक्ति को अपार धन और दौलत प्राप्त होता है।

2. शंख

शंख को माता लक्ष्मी का भाई माना जाता है. समुद्र मंथन के समय माता लक्ष्मी के साथ शंख की भी उत्पत्ति हुई थी. इस वजह से जिस घर में शंख की पूजा होती है, वहां पर माता लक्ष्मी का वास होता है ।माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

By keeping these Vastu at home:: 3. झाड़ू

आपके घर के झाड़ू में भी माता लक्ष्मी का गृहलक्ष्मी स्वरूप वास करता है ।य​​ह अलक्ष्मी को दूर करने मे मददगार होती है, जिससे घर में सुख और समृद्धि आती है. रात्रि के समय में झाड़ू नहीं लगाना चाहिए।

4. श्रीफल

माता लक्ष्मी का ​प्रिय फल श्रीफल है ।श्री का दूसरा अर्थ लक्ष्मी है. जब भी माता लक्ष्मी की पूजा करें तो उनको श्रीफल अर्पित करें. पूजा स्थान पर भी श्रीफल रखना चाहिए।

5. कमल का फूल

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कमल के फूल में माता लक्ष्मी का वास होता है. वे कमल पर ही विराजमान होती हैं। शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी को कमल का फूल चढ़ाना चाहिए. इससे वह प्रसन्न होती हैं. उनके आशीर्वाद से घर की बरकत होती है।

By keeping these Vastu at home:: 6. पीपल का पेड़

घर में पीपल का पेड़ नहीं लगाते हैं, लेकिन आप इसकी पूजा कर सकते हैं। पीपल की जटाओं में माता लक्ष्मी का वास होता है। पीपल में त्रिदेवों के अलावा कई देवी और देवता वास करते हैं।

7. तुलसी का पौधा

आप अपने घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाएं. उसकी सेवा करें. रोज शाम को दीपक जलाएं। इसमें भी माता लक्ष्मी का वास माना जाता है।

8. पीली कौड़ियां

पीली कौड़ियों को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। माता लक्ष्मी के पूजा स्थान पर पीली कौड़ियां रखी जाती हैं। इससे धन और संपत्ति में इजाफा होता है।