Chhath puja: लालू प्रसाद यादव की ससुराल में छठ पूजा करती हैं मुस्लिम महिलाएं, 20 साल से चली आ रही प्रथा |

Chhath puja: लालू प्रसाद यादव की ससुराल में छठ पूजा करती हैं मुस्लिम महिलाएं, 20 साल से चली आ रही प्रथा

Chhath puja:मुस्लिम परिवार की महिलाएं छठ गीत गाकर आराधना में जुटी हैं। इन महिलाओं की मान्यता है कि व्रत करने से संतान हुई है।

Edited By :   Modified Date:  November 18, 2023 / 11:36 PM IST, Published Date : November 18, 2023/11:36 pm IST

Chhath puja: गोपालगंज। लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा के रंग में इन दिनों पूरा बिहार सराबोर है। कहा जाता है कि छठ महापर्व की आस्था ऐसी है कि जाति और मजहब की दीवार आड़े नहीं आती बिहार के गोपालगंज में बड़ी संख्या में मुस्लिम परिवार भी पूरी आस्था और शिद्दत के साथ छट व्रत कर रही हैं। मुस्लिम परिवार की महिलाएं छठ गीत गाकर आराधना में जुटी हैं। इन महिलाओं की मान्यता है कि व्रत करने से संतान हुई है।

read more: MP-CG Election 2023 : ‘गांव’ निकले जिम्मेदार.. शहरी वोटर क्यों बेजार? देखें खास शो Aap Ki Baat

मिली जानकारी के अनुसार परिवार और बच्चों की खुशहाली के लिए संग्रामपुर रायमल कॉलोनी की महिलाएं वर्षों से छठ पूजा करती आ रही है, आज खरना है, प्रसाद ग्रहण करने के बाद 36 घंटे का निर्जला व्रत रखेंगी और कल छठ घाट पर छठी मैया की आराधना कर अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को अर्घ्य देंगीं।

छठी मइया से मांगी बेटे की मन्नत

राजद नेता लालू प्रसाद के ससुराल यानि पूर्व मुख्यमंत्री राबडी देवी के मायके के चूरामनचक पंचायत के संग्रामपुर रायमल कॉलोनी गांव की मुस्लिम महिलाएं बीते 20 सालों से छठ पर्व मना रही हैं, संग्रामपुर रायमल कॉलोनी गांव के गुड़िया खातून, फूलबीवी नेशा, सबरा खातून, हसीना खातून, सैमुन नेशा, शबनम खातून, संतरा खातून और नूरजहां खातून की घरों के आंगन में किलकारियां गूंजी है, जिससे ये छठव्रती बनी हुई हैं।

read more: World Cup Final Match in PVR Cinema : वर्ल्ड कप फाइनल मैच का 150 सिनेमाघरों में होगा लाइव ब्रॉडकास्ट, फैंस को मिलेगा स्टेडियम जैसा अनुभव

ये महिलाएं कहती हैं कि 15-16 सालों से छठ व्रत कर रही हैं, हमारी सभी मन्नत पूरी हुई हैं, सरिता नाम की महिला का कहना है कि वह तीन से छठ पूजा कर रही है, छठी मईया से बेटा होने की मन्नत मांगी थी, जो पूरी हो गई है। साथ ही लाली नाम की महिला का कहना है कि वह जब संग्रामपुर आई तो उसी समय से छठव्रत कर रही है, 30 साल से लगातार यह क्रम जारी है,कई मुस्लिम परिवार की महिलाएं इस व्रत को करती हैं।

सोमवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य

बता दें कि लोक आस्था का महापर्व छठ व्रत शुक्रवार को नहाय खाय के साथ शुरुआत हो चुकी है, शनिवार को खरना हुआ। रविवार को अस्ताचलगामी और सोमवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा।

read more:  Sagar Firing News : रहली कांग्रेस प्रत्याशी Jyoti Patel पर फायरिंग। गढ़ा कोटा में ज्योति पर हुआ हमला। BJP प्रत्याशी पर लगाया फायरिंग का आरोप