Decorate Onam plate with 24 dishes, know here

24 व्यंजनों से सजाएं ओणम की थाली, यहां जान लें पारंपरिक केरल के ये 7 आसान भोग

24 व्यंजनों से सजाएं ओणम की थाली, यहां जान लें पारंपरिक केरल के ये 7 आसान भोग Decorate Onam plate with 24 dishes, know here

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 04:57 PM IST, Published Date : September 8, 2022/11:08 am IST

Decorate Onam plate with 24 dishes: नई दिल्ली। ओणम 2022: यह कुछ विशिष्ट मलयाली व्यंजनों पर दावत देने का समय है, पारंपरिक तरीके से केले के पत्तों पर, क्योंकि यह ओणम का त्योहार है। 10 दिवसीय फसल उत्सव 30 अगस्त, 2022 से शुरू हो गया है और केरल में इसको लेकर काफी उत्साह देख जा सकता है। यह त्योहार पौराणिक राजा महाबली की घर वापसी की याद में मनाया जाता है।

ओणम दक्षिण भारतीय राज्य में बहुत उल्लास के साथ मनाया जाता है, जिसमें लोग फूलों की रंगोली बनाते हैं, नाव की दौड़ में शामिल होते हैं और लोक गीत गाते और नाचते हैं, और यह पर्व ओणम साध्या की भव्य दावत के साथ समाप्त होता है।

Read more: बच्चों को नशीली चीजें देने वाले दुकानदारों पर गिरेगी गाज, स्कूल परिसर के आस पास भी नहीं मिलेंगी ऐसी दुकानें 

ओणम साध्य मलयालम में ‘भोज’ का अनुवाद करता है, जिसका अर्थ है ओणम साध्य दावत जिसमें विविध तरह के भोजन शामिल होते है, इसमें विभिन्न प्रकार के नमकीन और मीठे व्यंजन होते है। चावल के साथ, एरिसरी और अवियल जैसी करी परोसी जाती है। सांभर, रसम, अचार के साथ केले के चिप्स जैसे स्नैक्स और निश्चित रूप से मिठाइयां भी होती है।

परंपरागत रूप से, इस मील को केले के पत्ते पर परोसा जाता है जिसे 24 शाकाहारी व्यंजन परोसे जाते हैं। ओणम में कम से कम 24 व्यंजन बनते हैं जिन्हें केले के पत्ते में परोसा जाता है।

कडला करी
Decorate Onam plate with 24 dishes: यह साउथ की एक स्वादिष्ट डिश है, यह सिंपल चना मसाला नहीं है बल्कि नारियल के फ्लेवर वाली एक स्पाइसी ग्रेवी है। इसे आमतौर पर पुट्टू,अप्पम,डोसा और इडियप्पम के साथ परोसा जाता है। इसे बनाने के लिए आपको चने चाहिए। कडला करी बनाने के लिए सबसे पहले काले चने को रातभर पानी में भिगोकर रखें और फिर उबाल लें। अब एक कुकर में तेल डालकर गर्म करें और इसमें प्याज डालकर उसे 1 मिनट के लिए भून लें, इसमें हरी मिर्च डालें और फिर 3 से 4 मिनट के लिए सॉते करें।

अचार
एक लोकप्रिय दक्षिण भारतीय अचार होता है जिसे साद्या में पेश करना अनिवार्य है, इसे कई सारी सब्जियों के साथ बनाया जाता है और आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिल नाडु, तेलंगाना आदि में इसके अलग-अलग वेरिएशन तैयार किए जाते हैं।

Read more: सम्मान निधि योजना से वंचित हो सकते हैं किसान, अब नहीं मिलेगी पेंशन, जानें क्या है वजह 

जीरा चावल
ओणम थाली में जीरा राइस को भी शामिल कर सकते हैं क्योंकि चावल एक ऐसा व्यंजन है जो हर किसी के फेवरेट होते हैं। इसलिए लोग अपनी फूड लिस्ट में डिफरेंट तरीकों से चावल शामिल करते हैं। हालांकि,केरल में ब्राउन चावल बनाए जाते हैं, लेकिन इस बार आप जीरा राइस सर्व कर सकते हैं।

सांभर
सांभर साउथ इंडियन के हर फेस्टिवल में जरूर शामिल किया जाता है। हालांकि,इसे डोसे के साथ खाना ज्यादा पसंद किया जाता है लेकिन आप सांभर को किसी भी चीज के साथ खा सकते हैं। आप इसे चावल,रोटी या फिर सूप की तरह भी अपने व्यंजन में शामिल कर सकती हैं।

रसम
रसम चावल बहुत ही टेस्टी लगता है लेकिन बता दें कि दक्षिण-भारतीय में ये काफी पॉपुलर है। इसका स्वाद बहुत ही यूनिक होता है, जिसे मिर्च और टमाटर से तैयार किया जाता है। आप भी इसे अपनी ओणम की थाली में परोस सकते हैं।

अवियल
Decorate Onam plate with 24 dishes: केरल का एक पारंपरिक व्यंजन है अवियल। जिसमें कच्चे केले, बीन्स, हरी सब्जी, आलू, गाजर आदि डाले जाते हैं। हालांकि, इसे ओणम की थाली में चावल पर लेयर बनाकर सर्व किया जाता है लेकिन आप रोटी के साथ परोसें। साथ ही साथ केरल में इसे बेहद अलग अंदाज में बनाया जाता है और कच्चे आम का फ्लेवर भी दिया जाता है।

Read more: नाबालिगों को भेजा जाएगा बाल संरक्षण गृह, जल्द शुरू होगा अभियान, जानें क्या है वजह 

खीर
ओणम की थाली खीर के बिना अधूरी सी है। आप खीर को कई तरह से बना सकती हैं लेकिन ‘पायसम’ केरल में काफी लोकप्रिय है। इसे चावल, गेहूं या सेवई से तैयार किया जाता है। आप इसे गुड़ और नारियल के दूध की भी मदद से तैयार कर सकती हैं।

पापड़म
पापड़म एक नियमित पापड़ की तरह ही होता है जिसे केरल की ओणम थाली में जरूर शामिल किया जाता है। आप भी इसे अपनी थाली में शामिल कर सकते हैं। हालांकि आपको मार्केट में पापड़म की कई तरह की वैरायटी मिल जाएंगी जैसे-आलू के पापड़,दाल के और साबु दाने के पापड़ आदि

और भी है बड़ी खबरें…