Dev Deepawali being celebrated today, donate lamps with this method

आज मनाई जा रही देव दीपावली, इस विधि से करें पूजा-अर्चना और दीपदान, दूर होंगे सभी कष्ट

Dev Deepawali 2022: आज यानी 7 नवंबर को देव दीपावली का पर्व मनाया जा रहा है। धर्म ग्रंथों के अनुसार, कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा

Edited By :   Modified Date:  November 28, 2022 / 09:45 PM IST, Published Date : November 7, 2022/6:53 am IST

नई दिल्ली : Dev Deepawali 2022: आज यानी 7 नवंबर को देव दीपावली का पर्व मनाया जा रहा है। धर्म ग्रंथों के अनुसार, कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के अवसर देव दीपावली का पर्व मनाया जाता है। वैसे तो ये पर्व मुख्य रूप से काशी में मनाए जाने की परंपरा है, लेकिन इस दिन किसी भी नदी या तालाब में दीपदान किया जा सकता है। मान्यताओं के अनुसार, इस दिन भगवान शिव ने त्रिपुरों का नाश किया था, इसलिए इसे त्रिपुरारी पूर्णिमा भी कहते हैं।

यह भी पढ़ें : पानी की टंकी पर चढ़ गईं भाजपा विधायक फिर… पुलिस के खिलाफ किया जमकर प्रदर्शन

चंद्र ग्रहण के कारण आज मनाई जा रही देव दीपावली

Dev Deepawali 2022:  श्रीकाशी विद्वत परिषद के अनुसार, कार्तिक पूर्णिमा 7 नवंबर, सोमवार की दोपहर 3:58 से 8 नवंबर, मंगलवार की दोपहर 3:53 बजे तक रहेगी। 8 नवंबर को चंद्र ग्रहण होने के कारण इस दिन कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जा सकेगा। इसलिए 7 नवंबर, सोमवार को ही पूर्णिमा तिथि के संयोग में ये पर्व मनाया जाएगा। देव दीपावली पूजन का शुभ मुहूर्त शाम 05.14 से 07.49 तक है। पूजन की कुल अवधि 2 घंटे 32 मिनट की रहेगी।

यह भी पढ़ें : India news today in hindi 07 November : अगले तीन घंटों के दौरान कई जिलों में बादल गरजने के साथ बारिश की संभावना

ऐसे करें दीपदान

Dev Deepawali 2022:  – देव दीपावली पर नदी या तालाब के किनारे दीपदान करने की परंपरा है, अगर वहां तक न जा पाएं तो घर भी दीपदान कर सकते हैं।
– सबसे पहले दीपक में तिल का तिले डालें और इसे प्रज्वलित करें। इसके बाद कुमकुम और चावल लगाकर इसकी पूजा करें।
– दीपक के हाथ जोड़कर घर की सुख-समृद्धि के लिए कामना करें। दीपक को नदी में तालाब में इस प्रकार छोड़ें कि वह डूबे नही।
– अगर घर पर दीपदान कर रहे हों तो इस दीपक को मंदिर में रखे दें और भगवान से घर की खुशहाली के लिए प्रार्थना करें।

यह भी पढ़ें : इन पांच हस्तियों को मिलेगा ‘उत्तराखंड गौरव सम्मान’, देखे नाम… 

कार्तिक पूर्णिमा को इसलिए कहते हैं त्रिपुरारी पूर्णिमा

Dev Deepawali 2022:  शिवपुराण के अनुसार, दैत्य तारकासुर के तीन पुत्र थे- तारकाक्ष, कमलाक्ष व विद्युन्माली। इन तीनों ने ब्रह्माजी को प्रसन्न कर वरदान मांगा कि “हमारे पास ऐसे तीन नगर हो, जिसमें बैठकर पर आकाश मार्ग में घूमते रहें। एक हजार साल बाद जो देवता उन्हें एक ही बाण से नष्ट कर सके, वही हमारी मृत्यु का कारण हो। ब्रह्माजी ने उन्हें ये वरदान दे दिया।”

यह भी पढ़ें : शराब के नशे में स्टंट कर रहा था युवक, 3 लोगों को मारी टक्कर, CCTV में कैद हो गया दर्दनाक मंजर

– ब्रह्माजी के कहने पर मयदानव ने उनके लिए तीन नगरों का निर्माण किया। उनमें से एक सोने का, एक चांदी का व एक लोहे का था। ब्रह्माजी से वरदान पाकर इन तीनों असुरों ने तीनों लोकों पर अधिकार कर लिया। तब सभी देवता भगवान शिव से सहायता मांगने गए।

– शिवजी के कहने पर विश्वकर्मा ने भगवान शिव के लिए एक दिव्य रथ का निर्माण किया। हिमालय धनुष बने और शेषनाग प्रत्यंचा। भगवान विष्णु बाण तथा अग्निदेव उसकी नोक बने। जैसे ही त्रिपुर एक सीध में आए, शिवजी दिव्य बाण चलाकर उनका नाश कर दिया।

यह भी पढ़ें : ‘महिलाओं का खतना….. इसे बंद किया जाना चाहिए’, पोप फ्रांसिस ने कहा- युवतियों की त्रासदी को….

– त्रिपुरों का नाश होते ही सभी देवता भगवान शिव की जय-जयकार करने लगे। त्रिपुरों का अंत करने के लिए ही भगवान शिव को त्रिपुरारी भी कहते हैं। इसके बाद सभी देवता काशी आए और यहां आकर दीपक जलाए। तभी से काशी में देव दीपावली का पर्व मनाया जा रहा है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें