Dhanteras 2022 Don't forget these 7 mistakes on Dhanteras

Dhanteras 2022: धनतेरस पर भूलकर भी न करें ये 7 गलतियां, नहीं तो हो जाएंगे कंगाल, खरीदारी करने से पहले जान लें ये खास टिप्स

Dhanteras 2022: इस साल धनतेरस 22 और 23 अक्टूबर दोनों दिन मनाया जा रहा है। इसे लेकर बाजारों में रौनक है। लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 28, 2022 / 09:37 PM IST, Published Date : October 22, 2022/6:56 pm IST

Dhanteras 2022: इस साल धनतेरस 22 और 23 अक्टूबर दोनों दिन मनाया जा रहा है। इसे लेकर बाजारों में रौनक है। लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं। बाजार पूरी तरह से गुलजार है। बाजार में खचाखच भीड़ है। कदम रखने के लिए भी जगह नहीं है। धनतेरस की पूजा 22 अक्टूबर की शाम को होगी, लेकिन खरीदारी दोनों दिन कर सकते हैं। धनतेरस पर माता लक्ष्मी, भगवान कुबेर और धन्वन्तरि की पूजा होती है। धनतेरस पर नई चीजें खरीदना भी बहुत शुभ माना जाता है। हर साल की तरह इस बार भी आप धनतेरस पर खरीदारी जरूर करेंगे। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है। लेकिन इस त्योहार पर कुछ सावधानियां बरतना भी बहुत जरूरी हैं।

यह भी पढ़ें : लोकायुक्त टीम की बड़ी कार्रवाई, निवाड़ी कलेक्टर समेत 8 लोगों पर FIR, की ऐसी हरकत, जिसे सुनकर रह जाएंगे दंग 

इन गलतियों से बचें…

रुपये उधार न दें- धनतेरस के दिन अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को उधार रुपया देने की गलती न करें। इस दिन अपने घर से लक्ष्मी यूं ही बाहर न जाने दें। कर्ज या उधार से जुड़ा लेन-देन दिवाली के बाद ही करें तो बेहतर होगा।

खर्च नहीं निवेश करें– धनतेरस के त्योहार पर खरीदारी करने का परंपरा है। लेकिन शास्त्र ये कहते हैं कि इस दिन धन को खर्च करने से बचना चाहिए। यानी घर से धन जाने की बजाए आना चाहिए। इसलिए इस दिन रोजमर्रा की जरूरतों पर पैसा खर्च करने की बजाए, निवेश करना चाहिए। आप सोना, चांदी, फ्लैट, जमीन आदि पर पैसा खर्च करें तो बेहतर होगा।

यह भी पढ़ें : फ्री में मिलेगी इंटरनेट सेवा! Jio True 5G Wi-Fi लॉन्च, इस स्मार्टफोन और इन जगहों पर करेगा शानदार काम

खरीदारी में पूरा दिन न बिताएं- धनतेरस के दिन वस्तुएं खरीदने की ही परंपरा होती है। हालांकि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो धनतेरस पर खरीदारी में पूरा दिन निकाल देते हैं। ये खरीदारी अगर आप मुहूर्त के हिसाब से ही करें तो बेहतर होगा।

खाली बर्तन- धनतेरस पर बर्तन खरीदने की भी परंपरा है, लेकिन ध्यान रहे कि इस दिन खरीदा गया बर्तन घर में खाली न लेकर आएं। घर के अंदर बर्तन लाने से पहले उसे पानी, चावल या किसी अनाज से भर लें।

लोहा- धनतेरस पर नई चीजों की खरीदारी बहुत शुभ मानी जाती है। हालांकि कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं, जिन्हें इस दिन खरीदने से बचना चाहिए धनतेरस के दिन लोहा खरीदने से बचें।

मुख्य द्वार- धनतेरस का आपके घर के मुख्य द्वार से खास संबंध है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के मुख्य द्वार से ही सकारात्मक ऊर्जा के साथ-साथ देवी देवता प्रवेश करते हैं। इसलिए धनतेरस पर इस दिन मुख्य द्वार पर गंदगी न रखें।

यह भी पढ़ें : सॉफ्टवेयर इंजीनियर युवती से 10 युवकों ने किया गैंगरेप, बॉयफ्रेंड के साथ हवाई पट्टी घूमने गई थी पीड़िता 

मिलावटी चीज- धनतेरस शुभता के साथ-साथ शुद्धता का भी प्रतीक है। इसीलिए इस दिन किसी भी मिलावट वाली चीजों खरीददारी बहुत ज्यादा परहेज करना चाहिए।