तिजोरी के पास भूलकर भी न रखें ये चीजें, रूठ कर चली जाती है मां लक्ष्मी, चुटकी में हो

Vastu Tips In Hindi: तिजोरी के पास भूलकर भी न रखें ये चीजें, रूठ कर चली जाती है मां लक्ष्मी, चुटकी में हो जाएंगे कंगाल

Do not keep these things near the safe, Goddess Lakshmi gets angry: तिजोरी के पास भूलकर भी न रखें ये चीजें, रूठ कर चली जाती है मां लक्ष्मी...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : September 16, 2022/8:11 am IST

Vastu Tips In Hindi: धर्म। हर किसी के घर में तिजोरी होतो है जहां वे पैसे और गहने सहेज कर रखते हैं। वैसे तो तिजोरी पैसों और गहनों की सुरक्षा के लिए ही होता है लेकिन इसे लेकर भी वास्तु शास्त्र में कुछ नियम बताए गये हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार तिजोरी के पास कुछ चीजें अभी नहीं रखनी चाहिए, इससे शुभ फल नहीं मिलते। वास्तु में तिजोरी से जुड़े इन नियमों का पालन न करने पर आपके घर की सुख-संपन्नता पर बुरा असर पड़ता है। इन नियमों में सही दिशा के साथ ही तिजोरी के पास क्या नहीं रखना चाहिए बताया गया है। वास्तु नियमों के मुताबिक यदि घर की तिजोरी को गलत दिशा में या तिजोरी के आसपास कुछ वर्जित चीजों को रख देते हैं तो धन हानि होने की आशंका बनी रहती है।   >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

कई बार वास्तु नियमों के जानकारी नहीं होने के कारण हम कुछ ऐसी गलती कर बैठते हैं, जो हमारे भाग्य में दुर्भाग्य कारण बन जाती है। यदि आपके भी घर या दुकान में तिजोरी है तो इन बातों की सावधानी जरूर रखें। इन नियमों का पालन करने से आपके घर-दूकान में मां लक्ष्मी की कृपा हमेश बने रहेगी।

Read More : Weather Update: प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी, मानसूनी सिस्टम के कारण इन जिलों में येलो अलर्ट जारी

तिजोरी के पास झाड़ू लाता है दुर्भाग्य

तिजोरी में मां लक्ष्मी का वास होता है। वास्तु नियमों के मुताबिक तिजोरी के पास कभी भी झाड़ू नहीं रखना चाहिए। घर में तिजोरी में धन, पैसा या कीमती सामान रखते हैं, उसके पास झाड़ू रखने से परिवार पर देवी लक्ष्मी की कृपा नहीं मिलती है। ऐसा करने से धन की हानि होती है। इसके साथ ही तिजोरी के पास झाड़ू रखने से भगवान कुबेर की कृपा भी नहीं मिलती, बल्कि कंगाली छा जाती है।

तिजोरी के लिए हमेशा करें लाल कपड़े का इस्तेमाल

हमारे हिंदू धर्म में काले कपड़े को बेहद अशुभ माना गया है। इसलिए किसी भी शुभ काम में काला कपड़ा इस्तेमाल करना वर्जित होता है। ऐसे में वास्तु शास्त्र के अनुसार तिजोरी के आसपास कभी भी काले रंग की कोई भी चीज रखना अशुभ हो सकता है। तिजोरी में रखे धन या गहनों को काले कपड़े में नहीं लपेटना चाहिए। तिजोरी में कोई भी चीज रखना है तो उसे लाल रंग के कपड़े में लपेटकर रखना चाहिए। लाल रंग देवी लक्ष्मी का पसंदीदा रंग माना जाता है।

Read More : Horoscope Today: कन्या, वृश्चिक और धनु राशि वालों को मिलेगा भाग्य का साथ, मीन राशि वालों को रहना होगा सावधान!

तिजोरी के पास न रखे झूठे बर्तन

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में जिस स्थान पर तिजोरी रखी होती है, उसके आसपास गंदे बर्तन या झूठे बर्तन नहीं रखना चाहिए। जहां मां लक्ष्मी का वास होता है वहां हमेशा सफाई होनी चाहिए। वास्तु नियमों के मुताबिक देवी लक्ष्मी का वास वहीं होता है, जिस स्थान पर साफ-सफाई रहती है। ऐसे में देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अपने घर या दुकान में हमेशा सफाई रखें। तिजोरी के पास कभी भी गंदे बर्तन न रखें। तिजोरी को कभी भी झूठे हाथों से भी नहीं छूना चाहिए। ऐसा करने से धन हानि होने की आशंका बनी रहती है। इससे मां लक्ष्मी रूठ जाती है।

Note : IBC 24 इन चीजों की पुष्टि नहीं करता। ये सभी धार्मिक-पौराणिक मान्यताओं पर आधारित है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें