Ganga Dussehra Upay

गंगा दशहरा पर करें पिली सरसों के ये उपाय, दूर होगी हर परेशानी, जीवन में मिलेगी हर खुशी

Ganga Dussehra Upay: हिंदू धर्म में गंगाजल को बहुत पवित्र माना गया है। गंगा दशहरा का त्योहार मां गंगा को समर्पित है। ऐसी मान्यता है कि इसी

Edited By :   Modified Date:  May 27, 2023 / 02:47 PM IST, Published Date : May 27, 2023/2:47 pm IST

नई दिल्ली : Ganga Dussehra Upay: हिंदू धर्म में गंगाजल को बहुत पवित्र माना गया है। गंगा दशहरा का त्योहार मां गंगा को समर्पित है। ऐसी मान्यता है कि इसी दिन मां गंगा भगवान शिव की जटाओं से निकलती हुई धरती पर अवतरित हुई थीं। गंगा दशहरा का त्योहार ज्येष्ठ महीने की दशमी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन पवित्र गंगा नदी में स्नान का विशेष महत्व है।

ऐसी मान्यता है कि गंगा में स्नान से मोक्ष की प्राप्ति होती है। इस बार गंगा दशहरा 30 मई, मंगलवार के दिन मनाया जाएगा। इस दिन श्रद्धालु गंगा नदी में डुबकी लगाते हैं और विधिपूर्वक गंगा की पूजा करते हैं। इस दिन पीली सरसों के कुछ उपाय करने से संपन्नता, सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

यह भी पढ़ें : पूर्व क्रिकेटरों ने इस प्लेयर की जमकर की तारीफ, कहा- बरसों तक याद रहेगी यह पारी 

गंगा दशहरा के दिन करें ये आसान से उपाय

  • शास्त्रों के अनुसार अगर कोई व्यक्ति धन की समस्या से जूझ रहा है तो गंगा दशहरा के दिन पीली सरसों को गंगाजल से धोकर साफ कर लें। अब इसे कपूर के साथ एक पीले कपड़े में बांधकर पोटली बना लें और इसे घर के मेन गेट पर लटका दें। इससे धन संबंधी परेशानी दूर हो जाएगी।
  • अगर कोई व्यक्ति घर में सुख-समृद्धि चाहता है तो गंगा दशहरा के दिन एक कांच की कटोरी लें। अब इसमें पीली सरसों डालकर घर के ईशान कोण में रख दें। अगले दिन इसे कटोरी समेत दान कर दें। इससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें :  अवार्ड फंक्शन में हॉलीवुड हसीना ने सलमान खान को शादी के लिए किया प्रपोज, भाईजान ने दिया ये जवाब 

  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर किसी व्यक्ति के घर आए दिन लड़ाई-झगड़े होते हैं। परिवार के सदस्यों में मनमुटाव होता रहता है तो घर में पीली सरसों जलाने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है। साथ ही, घर में सकारात्मक ऊर्जा वास करती है. इस उपाय से घर में शांति बनी रहती है।
  • गंगा दशहरा के दिन पितरों की शांति के लिए भी उपाय किया जाता है। इस दिन पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए गंगा में तर्पण किया जाता है।
  •  शास्त्रों के अनुसार अगर किसी व्यक्ति को बुरी नजर लग गई है तो गंगा दशहरा की शाम कपूर लें और इसे पीली सरसों के साथ जला दें। अब इससे पूरे घर में धुंआ करें। इस उपाय को करने से घर पर लगी नजर उतर जाएगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers